Pets के साथ सोते हैं तो तुरंत हो जाएं सावधान, आपके शरीर में घुस जाएगा ये जानलेवा बैक्टीरिया!
Advertisement
trendingNow11796280

Pets के साथ सोते हैं तो तुरंत हो जाएं सावधान, आपके शरीर में घुस जाएगा ये जानलेवा बैक्टीरिया!

पालतू जानवरों के साथ मस्ती-मजाक करना बहुत ही प्यारा लग सकता है, लेकिन यह हानिकारक भी हो सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, पेट्स के लार में मौजूद बैक्टीरिया स्किन इंफेक्शन, जलन और एलर्जी का कारण बन सकते हैं.

Pets के साथ सोते हैं तो तुरंत हो जाएं सावधान, आपके शरीर में घुस जाएगा ये जानलेवा बैक्टीरिया!

घर में पालतू जानवर के साथ रहना वास्तव में एक आनंददायक अनुभव होता है. जब आप ऑफिस से लौटते हैं तो उनकी नरम पूंछ और छोटी नाक आपके पूरे दिन की थकान दूर कर देती हैं. उनकी मासून आंखें आपके दिल को मोह लेती हैं. हालांकि, विशेषज्ञों के अनुसार, आपकी कुछ चीजें न केवल आपको बल्कि आपके पालतू जानवर के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं. विशेषज्ञों द्वारा बताए गए तथ्यों को जानने के लिए नीचे पढ़ें.

पालतू जानवरों के साथ मस्ती-मजाक करना बहुत ही प्यारा लग सकता है, लेकिन यह हानिकारक भी हो सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, पेट्स के लार में मौजूद बैक्टीरिया स्किन इंफेक्शन, जलन और एलर्जी का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, पेट्स के फर में कई बैक्टीरिया, डर्माटोफाइट, माइट्स, टिक्स और फ्लीज होते हैं, जो इंसानों में विभिन्न तरह के स्किन इंफेक्शन, इम्यूनोलॉजिकल डिजीज और चर्म रोगों का कारण बन सकते हैं.

पेट्स को भी पहुंचता है नुकसान
यह बैक्टीरिया हमारे लिए हानिकारक होते हैं लेकिन क्या आपने कभी अनुभव किया है कि पालतू जानवर आपके पसीने और कॉस्मेटिक को भी चाटते हैं जो उनके लिए जहरीला हो सकता है? एक्सपर्टों के मुताबिक, पालतू जानवरों को हमारे चेहरे या होंठ चाटने की अनुमति नहीं देनी चाहिए. हम अपने चेहरे, होठ और स्किन पर उन कॉस्मेटिक का उपयोग करते हैं, ज पालतू जानवरों में संक्रमण या यहां तक कि टॉक्सिन का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, अगर पालतू जानवरों को दांतों की समस्या होती है, तो वे बैक्टीरिया को मनुष्यों में ट्रांसफर कर सकते हैं, जिससे आपको संक्रमण हो सकता है.

पेस्ट बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचने के टिप्स

  • जर्म्स और बैक्टीरिया को मारने और पालतू जानवरों की गंध से छुटकारा पाने के लिए अपने बिस्तर की चादर को धोकर धूप में सूखे के लिए डालें.
  • एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें.
  • एक अच्छे एंटीबैक्टीरियल फेस वॉश का इस्तेमाल करें.
  • पालतू जानवरों के लिए नियमित डेंटल चेक-अप, टीकाकरण, डीवॉर्मिंग और अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है.
  • पेट्स के माता-पिता को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि गंदगी और बैक्टीरिया को ट्रांसफर करने से बचने के लिए वे प्रत्येक वॉक के बाद अपने पालतू जानवरों के पंजे और शरीर को साफ करें.

Trending news