Sleeping Tips: गलत पोजीशन में सोने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, जानें क्या कहती है रिसर्च
Advertisement
trendingNow11827686

Sleeping Tips: गलत पोजीशन में सोने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, जानें क्या कहती है रिसर्च

Wrong Pattern Of Sleeping: जब आप भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर दिखना शुरू हो जाता है. खासकर पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. इतना ही नहीं सोने का गलत तरीका और पोजीशन भी सेहत को बिगाड़ सकता है. यहां जानें क्या कहता है शोध...

 

Sleeping Tips: गलत पोजीशन में सोने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, जानें क्या कहती है रिसर्च

Wrong Sleeping Patterns Affects Health: एक शोध में खुलासा हुआ कि सोने के गलत तरीके से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जी हां, अगर आप हमेशा गलत पैटर्न या पोजीशन में सोते हैं, जिसका आपको अंदाजा नहीं होता लेकिन इससे आपको हेल्थ इशूज हो सकते हैं. सबसे बड़ी समस्या आपको पेट से जुड़ी हो सकती है. इसलिए आपको सोने का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है.  

दरअसल, कई बार गलत स्लीपिंग पैटर्न से पाचन बिगड़ जाता है. साथ ही अगर आप सही समय पर सोते और जगते नहीं हैं, तो इससे भी सेहत खराब होती है. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक शोध में पाया गया है. अनियमित नींद पैटर्न से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे पेट में हानिकारक बैक्टीरिया का जन्म लेना, गुड बैक्टीरिया का कम होना और पाचन बिगाड़ना जैसी दिक्कत हो सकती है. आइये जानें इसके बारे में...

रिसर्च में क्या आया सामने 
सोने के गलत तरीकों में ये पाया गया कि अगर आप 90 मिनट का अंतर में सोते और जगते हैं, तो इससे सेहत पर खतरनाक परिणाम दिख सकते हैं. इससे माइक्रोबायोम प्रभावित होता है. इसलिए आपको अपने स्लीपिंग पैटर्न और पोजीशन को ठीक करना बहुत जरूरी है. 

भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी 
एक शोध में ऐसा पाया गया कि अगर कोई व्यक्ति देर रात सोता है, शाम के समय या फिर दोपहर के समय सोता है, तो इससे ओवरऑल हेल्थ प्रभावित होती है. इसलिए हमेशा लोगों को 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए. साथ ही आप हमेशा सोते समय अपनी पोजीशन पर ध्यान दें. इससे आप अपनी सेहत में सुधार पाएंगे.
 
सोने का सही पैटर्न और पोजीशन-
सबसे पहले तो आपको कभी भी दिन के समय नहीं सोना चाहिए. ये समय वर्किंग का होता है. इस समय आप ऑफिस या फिर घर के काम करने में लगाएं. दिन के समय सोने से आपको सुस्ती जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही आप रात में खाना खाने के एक घंटे बाद ही सोएं.

Trending news