Women Stomach Pain Causes: पीरियड्स ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है महिलाओं को पेट में दर्द; ये हैं लक्षण
Advertisement

Women Stomach Pain Causes: पीरियड्स ही नहीं, इन वजहों से भी हो सकता है महिलाओं को पेट में दर्द; ये हैं लक्षण

Women Stomach Pain Causes:  क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स ही नहीं, कई कारणों से पेट में दर्द होता है. तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से कारण हैं, जिसके चलते उन्हें दर्द होता है.

महिलाओं के पेट में दर्द  के अन्य कारण

Women Stomach Pain Causes: जब भी महिलाओं को पेट में दर्द होता है तो अधिकतर लोग यह  सोचते हैं कि पीरियड्स में दर्द के चलते उनके पेट में दर्द हो रहा है, लेकिन बता दें कि यह जरूरी नहीं हैं कि हमेशा उन्हें माहवारी का ही दर्द होता है. कई वजहों से मरीजों को पेट में दर्द हो सकता है. इसमें कब्ज से होने वाला पेट दर्द तो कम होता है. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी अन्य वजहें है, जिसके चलते महिलाओं के पेट में दर्द होता है. 

ओवेरियन सिस्ट की समस्या में भी होता है पेट में दर्द 

कई बार अगर महिलाओं को ओवेरियन सिस्ट है तो पेट में सूजन, अनियमित पीरियड्स, पेट के निचले हिस्से में दर्द  हो सकता है. दरअसल, सिस्ट फट जाती है तब गंभीर दर्द हो सकता है. ओवेरियन सिस्ट होने पर आपको लक्षणों का पता चलते ही तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए. बता दें कि ओवेरियन सिस्ट  एक तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है जो महिलाओं के एक या दोनों अण्डाशयों में बन सकता है. यह एक आम बीमारी है जो किसी भी महिला को हो सकती है. 

यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के चलते भी होता है दर्द

इसके अलावा यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन के चलते भी महिलाओं को पेट में दर्द हो सकता है. यह कॉमन समस्या है. इसमें यूटीआई में किडनी, यूट्रस, ब्लैडर, यूरेथ्रा में इंफेक्शन हो जाता है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ये समस्‍या ज्‍यादा होती है. इस समस्या में आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

म‍िसकैरेज होने पर भी होता है दर्द 

इसके अलावा गर्भपात या म‍िसकैरेज होने के दौरान 20वें हफ्ते से पहले भ्रूण की मृत्‍यु हो जाती है.  अगर गर्भपात होता है तो पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द, भारी रक्तस्राव, पीठ में दर्द, बुखार, ऐंठन आद‍ि समस्‍या हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news