Anjeer benefits: मौसमी बीमारियों का दुश्मन है अंजीर, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल; चमक जाएगी सेहत
Advertisement

Anjeer benefits: मौसमी बीमारियों का दुश्मन है अंजीर, दूध के साथ ऐसे करें इस्तेमाल; चमक जाएगी सेहत

Dry figs good for stomach: अंजीर मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसके साथ यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. अंजीर के गुणों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे 'सेहत का खजाना' कहते हैं.

 

फाइल फोटो

Benefits dry fruits: सर्दियों में कम होती इम्यूनिटी की वजह से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. ऐसे में अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह आपको मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसके साथ अंजीर आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. अंजीर के गुणों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे 'सेहत का खजाना' कहते हैं. अंजीर एक सुपरफूड की तरह काम करता है. इसमें मौजूद फाइबर आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात देता है और पेट की सेहत पर सकारात्मक असर दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सूखे हुए अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से दूध और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. आइए जानते हैं कि अंजीर किस तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है.

सूखे हुए अंजीर के फायदे (Benefits of eating Dry figs)

1. सर्दियों में शारीरिक मेहनत कम होने की वजह से बॉडी का वेट तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में रोज रात में दूध के साथ अंजीर का सेवन आपको कई फायदे देगा. यह एक लो कैलोरी फूड है जो वजन कम करने में मदद करता है और इससे सेवन से पेट भरा लगता है जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं.

2. अंजीर में मौजूद पोषक तत्व (विटामिन, पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम) बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके साथ यह सर्दियों में होने वाली मौसमी बीमारियों से भी बचाते हैं और आपको सेहतमंद रखते हैं.

3. शरीर में अगर कैल्शियम या आयरन की कमी है तो अंजीर उसे दूर करने का काम करता है. अंजीर एनीमिया के मरीजों को लिए वरदान से कम नहीं है. अंजीर में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करता है. हेवी एक्सरसाइज करने वाले लोग भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news