Winters: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, जानिए कैसे बचाएं अपनी जान
Advertisement

Winters: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, जानिए कैसे बचाएं अपनी जान

Heart Attack Risk In Winters: सर्दी में हमारा शरीर खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है, जिसकी वजह से हार्ट को ज्यादा पंप करना पड़ सकता है, इसके अलावा कई और वजहों से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है.

Winters: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है Heart Attack का खतरा, जानिए कैसे बचाएं अपनी जान

Why Heart Attack Risk Increases In Winters: सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, खासकर जब ठंडी हवाएं और बढ़ते पॉल्यूशन  से हृदय रोगों का खतरा और भी बढ़ जाता है. इसलिए, हमें अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपको सर्दियों में हार्ट अटैक से बचाव के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं. इसे नियमित तौर से फॉलो करेंगे तो आप लाइफ रिस्क से बट सकते हैं.

सर्दियों में हार्ट अटैक से कैसे बचें?

1. फिजिकल एक्सरसाइज
सही मात्रा में व्यायाम से हार्ट को मजबूती मिलती है और रक्त संचार में सुधार होता है. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए. सर्दियों में आलस ज्यादा आता है, इससे बचें और फिजिकल एक्टिविचीज बढ़ा दें

2. हेल्दी डाइट
सर्दियों के लिए सही आहार बहुत जरूरी है. हार्ट के स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में कम मात्रा में तेल, अनाज, फल, सब्जियां और दूध का सेवन करें. अगर फ्राइड, जंक और फास्ट फूड ज्यादा खाएंगे तो दिल का दौरा पड़ सकता है

3. स्ट्रेस से बचाव
 अधिक स्ट्रेस हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है. मेडिटेशन, योग, और ध्यान, एकाग्रता आपको स्ट्रेस कम करने में मदद कर सकती हैं. सर्दियों में ज्यादा से ज्याद खुश रहने की कोशिश करें.

4. रेग्युलर चेकअप
आपको अपने डॉक्टर से नियमित अंतराल पर चेकअप करवाना चाहिए. रोजाना की दिनचर्या के लिए आवश्यक परीक्षण और टेस्ट आपके स्वास्थ्य को निगरानी में रखेंगे. इससे किसी भी खतरे का पता पहले ही लगाया जा सकेगा.

5. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग न करें
शराब, सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गांजा जैसी चीजें न सिर्फ सामाजिक बुराइयां हैं, बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह. सर्दियों में लोग इन चीजों का सेवन काफी ज्यादा करते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है. बेहतर है कि इन बुराइयों से पूरी तरह तौबा कर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news