Hair Care: बरसात में क्यों हो जाते हैं बाल रूखे? जानें कौन-सा तेल सही करेगी कंडीशन
Advertisement

Hair Care: बरसात में क्यों हो जाते हैं बाल रूखे? जानें कौन-सा तेल सही करेगी कंडीशन

How To Improve Dry Hairs Condition: बरसात के मौसम में अक्सर लोगों के बालों की कंडीशन खराब हो जाती है. ऐसे में बाल रूखे, बेजान, दो मुंहे हो जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे बालों की दशा सुधारने के लिए नारियल का तेल का कैसे प्रयोग करना है....   

 

Hair Care: बरसात में क्यों हो जाते हैं बाल रूखे? जानें कौन-सा तेल सही करेगी कंडीशन

Tips To Improve Dry Hairs: बारिश के मौसम में लोग बालों की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में लोगों के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. सबसे ज्यादा बाल झड़ने की दिक्कत इस मौसम में सामने आती है. कई लोगों के बाल पतले और दो मुंहे भी हो जाते हैं. हालांकि बालों की इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट्स फॉलो करते हैं. लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं नजर आता है. या फिर कहीं न कहीं ये भी हो सकता है कि आप उन हेयर प्रोडक्ट्स का सही तरह से इस्तेमाल न कर पा रहे हों.    

आज हम आपको बताएंगे कि रूखे बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए नारियल तेल का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए. हो सकता है आपके बालों में तेल लगाने का तरीका कुछ अलग हो. इसलिए यहां बताए कुछ तरीकों को फॉलो करें. इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या और रूखापन दूर करने में मदद मिलेगी. साथ ही ये नेचुरल तरीका है जिससे आपके बालों को कोई नुकसान भी पहुंचेगा....

1. नारियल तेल से मसाज
अगर आपके बाल बरसात के मौसम ड्राई हो चुके हैं, तो नारियल तेल से सिर की अच्छे से मसाज करें. इसके लिए आप पहले नारियल तेल को गर्म कर लें फिर इसे 10 मिनट तक स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. करीब आधे घंटे इस तेल को लगाने के बाद सिर को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. इस तरह से नारियल तेल को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें. 

2. नारियल तेल और अंडा
बारिश के मौसम में ड्राई हेयर की समस्या से निपटने के लिए आपको नारियल तेल और अंडा मिक्स करके लगाना चाहिए. इसके लिए आप दोनों ही चीजों को मिक्स कर लें. फिर आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद सिर को कवर लें. फिर बालों को शैंपू से धुल लें. आप हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाएं. 

3. नारियल तेल और दही
ड्राई बालों के लिए आप आधा कप दही और उसमें 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इसके बाद स्कैल्प में इसे अच्छे से लगाएं. दही और नायिरल तेल के इस हेयर पैक को आप आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर हेयर वॉश कर लें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news