White Hair Problem: कुछ ही दिनों में नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे बाल, बस नारियल तेल में मिला लें ये 2 चीजें; जल्द दिखेगा फायदा
Advertisement

White Hair Problem: कुछ ही दिनों में नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे बाल, बस नारियल तेल में मिला लें ये 2 चीजें; जल्द दिखेगा फायदा

White Hair Remedies: क्या आप भी बालों के सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं और हेयर डाई का इस्तेमाल करके थक गए हैं? अगर ऐसा है तो परेशान न हों. आज हम इस समस्या को दूर करने के लिए 2 अचूक घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. 

White Hair Problem: कुछ ही दिनों में नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे बाल, बस नारियल तेल में मिला लें ये 2 चीजें; जल्द दिखेगा फायदा

Home Remedies for Black Hair: इसे खराब लाइफस्टाइल का नतीजा कहें या खानपान में गड़बड़ी. आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से लोगों का आत्मविश्वास भी डोलने लगता है और वे बाहर सार्वजनिक स्थानों पर जाने से कतराने लगते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई या कलर करते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद बाल फिर से सफेद दिखने लगते हैं. वहीं उन कलर में मौजूद केमिकल की वजह से बालों की जड़ें और कमजोर होने लगती है. जिससे समस्या कम होने के बजाय बढ़ती चली जाती है. 

बालों की सफेदी हो जाएगी दूर

अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको उससे निपटने के लिए 2 देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं. इन नुस्खे को आजमाकर आप अपने बालों (White Hair Remedies) को पहले की तरह प्राकृतिक काला कर सकते हैं. इनमें पहला तरीका मेहंदी और नारियल तेल से जुड़ा है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए आप सबसे पहले मेंहदी के पत्तों को धूप में रखकर सुखा लें. इसके बाद नारियल तेल में उन सूखे पत्तों को डालकर गर्म कर लें.

पहले की तरह हो जाएंगे काले

कुछ देर तक गर्म रखने के बाद जब पत्तों का रंग तेल में निकल जाए तो गैस चूल्हे को बंद कर दें. इसके बाद उस तेल को नीचे उतारकर ठंडा कर लें. इसके बाद उस तेल को बालों पर अच्छे से लगा लें. करीब 2-3 घंटे तक लगाए रखने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद उन्हें धूप में बैठकर पंखे के नीचे सुखा लें. आपके बाल (White Hair Remedies) पहले की तरह काले होकर लहलहा उठेंगे. 

नारियल तेल और आंवले का उपाय

बाल काले (White Hair Remedies) करने का दूसरा उपाय नारियल तेल और आंवले से जुड़ा है. असल में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए आंवला बहुत गुणकारी माना जाता है. उसमें विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप बालों में उसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में पाउडर मिलाएं. इसके बाद उस घोल को अपने बालों में लगा लें. करीब आधे घंटे तक ऐसे ही रखने के बाद बालों को धो लें. आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news