एक साल तक नो शुगर, कार्तिक आर्यन की तरह ये रूल शरीर के लिए कितना सही?
Advertisement

एक साल तक नो शुगर, कार्तिक आर्यन की तरह ये रूल शरीर के लिए कितना सही?

हाल ही में फिल्म 'चंदु चैंपियन' की शूटिंग खत्म करने के बाद अभिनेता कार्तिक आर्यन ने अपने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्होंने एक साल तक चीनी का सेवन नहीं किया था.

एक साल तक नो शुगर, कार्तिक आर्यन की तरह ये रूल शरीर के लिए कितना सही?

हाल ही में फिल्म 'चंदु चैंपियन' की शूटिंग खत्म करने के बाद अभिनेता कार्तिक आर्यन ने अपने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्होंने एक साल तक चीनी का सेवन नहीं किया था. उन्होंने ये भी बताया कि फिल्म के डायरेक्टर कबीर खान ने उन्हें डाइट के बाद पहली मिठाई खिलाई, जो उनकी पसंदीदा रसमलाई थी. कार्तिक आर्यन की तरह एक साल तक बिना चीनी के रहना वाकई हैरान करने वाला है. लेकिन ये हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करता है? क्या आप भी ऐसा कर सकते हैं? आइए जानते हैं.

शुरुआत में शरीर में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जैसे थकावट और मूड स्विंग. लेकिन समय के साथ, एनर्जी लेवल स्थिर हो जाती है और मूड स्विंग कम हो जाते हैं. मीठा कम खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे मोटापे का खतरा कम होता है. स्किन भी अच्छी रहती है और उसमें जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं. चीनी कम करने से दिल की सेहत भी अच्छा रहता है. इसके अलावा, ब्लड प्रेशर कम होता है और दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. चीनी में कैलोरी होती है, इसलिए इसे कम करने से शरीर इंसुलिन का बेहतर इस्तेमाल करता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. साथ ही, दांतों की समस्याएं भी कम होती हैं.

दिमाग भी होता है शार्प
बिना चीनी के रहने से दिमाग भी तेज होता है और सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है. नींद भी अच्छी आती है, जिससे पूरे शरीर की सेहत अच्छी रहती है. वजन भी कम होता है, जिससे आत्मविश्वास बढ़ता है. लेकिन ध्यान दें कि चीनी की जगह गुड़ या आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल न करें. गुड़ में भी उतनी ही कैलोरी होती है, जितनी चीनी में.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KARTIK AARYAN (@kartikaaryan)

क्या हर किसी के लिए है ये डाइट?
बिना चीनी के रहने का मतलब ये नहीं है कि आप खाना ही छोड़ दें. शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, इसलिए बैलेंस डाइट लेना जरूरी है. किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें. कुल मिलाकर, चीनी कम करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से सेहत का फायदा होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news