Stuck In Lift: लिफ्ट में अकेले फंस जाएं तो क्या करें? ये तरकीबें बचाएंगी आपकी जान
Advertisement
trendingNow11900891

Stuck In Lift: लिफ्ट में अकेले फंस जाएं तो क्या करें? ये तरकीबें बचाएंगी आपकी जान

Lift Me Fas Jaaye Toh Kya Karen: लिफ्ट में तकनीकी खराब आ जाना आम बात है लेकिन जब हम लिफ्ट में फंसना कोई नहीं चाहता. अगर आप कभी इस सिचुएशन में खुद को फंसा हुआ पाएं तो क्या करें? 

Stuck In Lift: लिफ्ट में अकेले फंस जाएं तो क्या करें? ये तरकीबें बचाएंगी आपकी जान

What To Do If You Stuck In Elevator: शहरों में हाई राइड बिल्डिंग और ऊंचे अपार्टमेंट काफी ज्यादा होते हैं, इसलिए इनमें लिफ्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. ये आज की जरूरत बन चुकी हैं, क्योंकि इससे अलग-अलग मंजिलों पर पहुंचना आसान हो जाता है. लिफ्ट में हमेशा मेंटनेंस की जरूरत होती है, अगर इसका रख रखाव ठीक से न किए जाए तो ये खराब हो सकती है. लिफ्ट में प्रॉब्लम आने की वजह से ये अचानक बंद हो सकती है. अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं, और ये एक खौफनाक तजुर्बा हो सकता है.

लखनऊ में लिफ्ट में फंसी बच्ची

लखनऊ के जनेश्वर एनक्लेव अपार्टमेंट में एक बच्ची लिफ्ट में फंस गई. इसकी बाद जब वो बाहर नहीं निकल पा रही थी तो वो फूट-फूटकर रोने लगी और बचाव के लिए गुहार लगाने लगी. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हालांकि बाद में जब लिफ्ट में ऑटोमेटिक डिवाइस एक्टिवेट हुई तो ये बेसमंट में पहुंची और फिर दरवाजा खुल गया और बच्ची सुरक्षित बाहर आ गई. अगर आप ऐसी सिचुएशन में फंस जाएं तो क्या करें.

 

लिफ्ट में फंस जाने पर क्या करें?

1. मन को शांत रखें
अगर लिफ्ट अचानक से बंद हो जाए तो बिलकुल भी न घबराएं. पहली बात ये है कि आपको शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए. चिंता और घबराहट के बजाय, कूल रहने से आप सही दिशा में कदम उठा सकते हैं.

2. मोबाइल से संपर्क करें
अगर लिफ्ट में नेटवर्क आ रहा है तो आप किसी करीबी या गार्ड को कॉल करें और लिफ्ट बंद होने की खबर दें. इससे आपको जल्द रेस्क्यू किया जा सकेगा.

3. इंटरकॉम या इमर्जेंसी बटन का उपयोग करें
लिफ्ट में आमतौर पर इंटरकॉम या इमर्जेंसी बटन होता है. अगर मोबाइल नहीं काम कर रहा है तो बटन दबाएं या इंटरकॉम गार्ड को संपर्क करने की कोशिश करें.

4. इंतजार करें
लिफ्ट तकनीकी खराबी अक्सर कुछ ही समय में ठीक हो जाती है. इसलिए धैर्य रखें और लिए इंतजार करें.

5. पंखा ऑन करें
आजकल लिफ्ट में ओवरहेड फैन लगे होते हैं. अगर इसे ऑन करेंगे तो हवा आती रहेगी और सांस लेने में दिक्कत नहीं हो पाएगी.

6. आराम से दरवाज पर नॉक करें
अगर कोई भी उपाय काम नहीं कर रहा हो, तो दरवाजे पर आराम से नॉक करें जिससे बाहर कोई शख्स आपकी मदद के लिए आ सके.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

Trending news