Cauliflower: फूलगोभी में मौजूद Raffinose इस अंग के लिए नुकसानदेह, जानिए ये सब्जी ज्यादा क्यों नहीं खानी चाहिए
Advertisement
trendingNow11872196

Cauliflower: फूलगोभी में मौजूद Raffinose इस अंग के लिए नुकसानदेह, जानिए ये सब्जी ज्यादा क्यों नहीं खानी चाहिए

Cauliflower Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं कि फूलगोभी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप एक लिमिट से ज्यादा सेवन करेंगे तो नुकसान हो सकते हैं. 

Cauliflower: फूलगोभी में मौजूद Raffinose इस अंग के लिए नुकसानदेह, जानिए ये सब्जी ज्यादा क्यों नहीं खानी चाहिए

Zyaada Phool Gobhi Khane Ke Nuksan: फूलगोभी एक बेहद कॉमन सब्जी है, इसे कई तरह से बनाया जा सकता है, कुछ लोग इसके पराठे खाना पसंद करते हैं. कॉलीफ्लावर को एक सेहतमंद सब्जी माना जाता है क्योकि इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. इसे खाने से शरीर को फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट समेत कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसे खआने से अच्छी नींद आती है, मांशपेशियां हेल्दी रहती है, मेमोरी पॉवर बढ़ जाती है. इतने फायदों के बावजूद हमें सीमित मात्रा में ही फूलगोधी खानी चाहिए क्योंकि इसके नुकसान भी हैं.

ज्यादा फूलगोभी खाने के नुकसान

1. पेट की परेशानियां
फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में एक खास तरह का शुगर होता है, जिसका नाम रैफिनोज (Raffinose) है, इसका ब्रेकडाउन आसानी से नहीं होता. बड़ी आंत में मौजूद बैक्टीरिया इसे फर्मेंट करते है, जिससे गैस, कब्ज और पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. इसलिए आप सीमित मात्रा में ही फूलगोभी खाएं

2. हाइपोथायरायडिज्म
थायरॉयड ग्लैंड हमारे शरीर के कई अहम फंक्शंस में मदद करता है, अगर ये ग्रंथी कम हार्मोन रिलीज करे तो इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म कहते हैं. अगर फूलगोभी को ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो थायरॉयड ग्लैंड पर काफी दबाव पड़ता है. इसलिए डाइटीशियन की सलाह जरूर लें.

3. एलर्जी
ऐसे कई लोग हैं जिन्हें फूलगोभी खाने से एलर्जी हो जाती है. इसमें त्वचा में खुजली, सूजन की समस्या और सांस लेने में तकलीफ शामिल है. अगर आपको ऐसे कोई भी लक्षण नजर आएं तो तुरंत इलाज कराएं.

4. भूख की कमी
फूलगोभी कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा कम पाई जाती है, हालांकि इसमें फाइबर भी भरपूर होता है जिससे लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और आप इसके जरिए वजन कम कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ये तरीका अपनाएंगे तो हो सकता है कि आपकी भूख ही काफी कम हो जाए.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news