Advertisement
trendingPhotos2320794
photoDetails1hindi

साउथ के तिरुचिरापल्ली की ये 5 बेस्ट जगह, लिस्ट में 2000 साल से भी अधिक पुराना डैम!

 तिरुचिरापल्ली, जिसे ट्रिची भी कहा जाता है, तमिलनाडु का एक प्रमुख शहर है. मंदिरों की संख्या अधिक होने के कारण इस जगह को टेंपल टाउन के नाम से भी जाना जाता है. यहां घूमने के लिए कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद हैं.

श्री रंगनाथास्वामी मंदिर

1/5
श्री रंगनाथास्वामी मंदिर

The Ranganathaswamy Temple: यह मंदिर श्रीरंगम द्वीप पर स्थित है. भगवान विष्णु के इस मंदिर को दक्षिण भारत का सबसे बड़ा मंदिर परिसर माना जाता है. यहाँ के वास्तुशिल्प और भव्यता को देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

रॉक फोर्ट मंदिर

2/5
रॉक फोर्ट मंदिर

Rock Fort Temple: यह मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और यहाँ तक पहुँचने के लिए 344 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं. यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है. यहाँ से पूरे शहर का बेहद खूबसूरत दृश्य देखा जा सकता है.

कल्लनई डैम

3/5
कल्लनई डैम

Kallannai Dam: यह डैम कावेरी नदी पर स्थित है और इसका निर्माण 2000 साल पहले चोल वंश के साम्राज्य में ही हुआ था. यह विश्व का चौथा और भारत का सबसे पुराना जलाशय है जो अभी भी उपयोग में है. यहां का नजारा बहुत ही सुन्दर और शांतिदायक है.

Our Lady of Lourdes Church

4/5
Our Lady of Lourdes Church

Our Lady of Lourdes Church: यह चर्च ट्रिची का प्रमुख चर्च है और इसकी स्थापना 19वीं शताब्दी में हुई थी. यहाँ का आर्किटेक्चर और अंदर की सजावट बहुत ही आकर्षक है. यह चर्च शहर के इतिहास और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

मुक्कोंबु

5/5
मुक्कोंबु

Mukkombu: यह एक सुंदर पिकनिक स्पॉट है जो कावेरी नदी के विभाजन बिंदु पर स्थित है. यहां पर पार्क, बोटिंग और विभिन्न एंटरटेनमेंट एक्टिविटीज उपलब्ध हैं. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए यह आइडियल जगह है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़