उंगलियां चाटकर खाते हैं अचार, डाइटीशियन से जानें ज्यादा सेवन क्यों हैं बुरा
Advertisement

उंगलियां चाटकर खाते हैं अचार, डाइटीशियन से जानें ज्यादा सेवन क्यों हैं बुरा

हम में से कई लोग हैं जो पराठे, खिचड़ी, रोटी और चावल के साथ अचार जमकर खाते हैं, लेकिन अगर आप इनके नुकसान के बारे में जानेंगे तो शायद इससे परहेज करने लगेंगे.

उंगलियां चाटकर खाते हैं अचार, डाइटीशियन से जानें ज्यादा सेवन क्यों हैं बुरा

Side Effects of Pickles: अचार भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कई तरह भोजन को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है. जब कभी हमें कोई सब्जी पसंद नहीं आती तो अचार का ही सहारा लेना पड़ता. भारत में आम, नींबू, मिर्च, गाजर, सेन, गोभी, ओल, आंवला समेत कई चीजों से पिकल्स तैयार किए जाते हैं, लेकिन इसे लिमिट में ही खाना चाहिए. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि जो लोग हद से ज्यादा अचार खाते हैं उनको क्या-क्या परेशानियां पेश आ सकती हैं,

ज्यादा अचार खाने के 5 नुकसान

1. दिल की बीमारियां

अचार में हद से ज्यादा नमक का इस्तेमाल होता है जो न सिर्फ टेस्ट बढ़ता है, बल्कि इसे लंबे समय तक प्रिजर्व करने का भई काम करता है. नमक के में सोडियम पाया जाता है जो अधिक मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है. इसके कारण दिल की बीमारी का कारण बन सकता है.

2. मोटापा

आपने अक्सर देखा होगा कि अचार में काफी मात्रा में तेल का इस्तेमाल होता है, जो उसे काफी दिनों तक खराब होने से बचाता है. इस बात आप जरूर वाकिफ होंगे कि तेल का अधिक सेवन मोटापे का कारण बन सकता है जिसकी वजह से पेट और कमर के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है.

3. पेट के लिए नुकासदेह

अचार काफी ज्यादा एसिडिक नेचर का होता है जो एक लिमिट से ज्यादा खाया जाए तो पेट को काफी नुकसान पहुंचा सकता है इससे से अमाशय की स्लेटिंग बढ़ सकती है, जिससे पेट में जलन, एसिडिटी, और गैस की समस्याएं हो सकती हैं.

4. ब्लड शुगर का बढ़ना

अचार एक हाई कैलोरी डाइट है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जो उनकी तबीयत बिगाड़ सकता है.

5. ओवरऑल हेल्थ के लिए बुरा

कई लोग बाजार से अचार खाते हैं जो एक  प्रोसेस्ड फूड के तौर पर हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बेहतर है कि अचार कम ही खाएं और  इसे घर में ही तैयार करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Trending news