Bitter Foods: क्या आप भी रखते हैं तीखा खाने का शौक? तो इन परेशानियों के लिए हो जाएं तैयार
Advertisement
trendingNow11936607

Bitter Foods: क्या आप भी रखते हैं तीखा खाने का शौक? तो इन परेशानियों के लिए हो जाएं तैयार

 Bitter Foods Side Effects: भारत में तीखा खाने वाले लोगों की तादात काफी ज्यादा है, लेकिन इस तरह की फूड हैबिट्स अक्सर कई परेशानियां का कारण बन सकती है, लेकिन इसे लिमिट में खाना जरूरी है.

Bitter Foods: क्या आप भी रखते हैं तीखा खाने का शौक? तो इन परेशानियों के लिए हो जाएं तैयार

Teekha Khane Ke Nuksan: तीखा खाना भारतीय भोजन में अहम हिस्सा है, आमतौर पर हम दाल से लेकर तमाम तरह की रेसेपीज लाल मिर्च का तड़का लगाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही हमारे किचन में रेड चिली पाउडर का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन तीखी चीजों को इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि अगर इनका हद से ज्यादा सेवन किया जाए तो आपको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं.

ज्यादा तीखा क्यों नहीं खाना चाहिए?

1. इनडाइजेशन
अधिक तीखा खाने से पाचन तंत्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इससे अपच, गैस, और पेट की समस्याएं जन्म ले सकती हैं. तीखे भोजन के सेवन को सीमित रखना जरूरी है ताकि डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रूप से काम करने में मदद मिल सके

2. मेंटल प्रॉब्लम्स
अधिक तीखा खाने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. ये अधिक तनाव, चिंता, और बेचैनी का कारण बन सकता है. तीखे भोजन को सावधानीपूर्वक सेवन करना उचित होता है ताकि मानसिक स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव न हो.

3. हाई ब्लड प्रेशर
तीखे भोजन में अधिक नमक और मसाले होते हैं, जिसके कारण ब्लड बढ़ सकता है, अगर आप पहले से ही हाई बीपी के मरीज हैं तो मिर्च-मसाले का सेवन कम कर दें, वरना लॉन्ग टर्म में ये दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है.

4. ड्राई स्किन
तीखे भोजन का अधिक सेवन करने से त्वचा की नमी कम हो सकती है, जिससे सूखापन और त्वचा की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए मिर्च-मसाले को सीमित मात्रा में ही खाना समझदारी है.

5. वजन की बढ़ोतरी
तीखे और मसालेदार भोजन को अधिक मात्रा में खाने से वजन की बढ़ोतरी हो सकती है. इसका कारण होता है कि इसमें अधिक कैलोरी होती है और इसे खाने के बाद अधिक भूख लगा सकती है.

6. पाइल्स
आपने गौर किया होगा कि पाइल्स अक्सर उन लोगों को होता है जो हद से ज्यादा मिर्च-मसाले खाते हैं. बेहतर है कि तीखी चीजें खाना आज ही कम कर दें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news