Diabetes के खतरे को जानकर भी हम क्यों नहीं रोक पाते Sugar Cravings? जानिए इसकी 5 बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow11932283

Diabetes के खतरे को जानकर भी हम क्यों नहीं रोक पाते Sugar Cravings? जानिए इसकी 5 बड़ी वजह

Sugar Cravings: मीठी चीजें खाने की चाहत कई बीमारियों की जड़ है, लेकिन फिर भी लोग इस चाहत को छोड़ नहीं पाते. अगर आप इसके कारणों को जानेंगे तो शायद शुगर क्रेविंग कम कर पाएंगे.

Diabetes के खतरे को जानकर भी हम क्यों नहीं रोक पाते Sugar Cravings? जानिए इसकी 5 बड़ी वजह

Main Reason For Sugar Cravings: शुगर क्रेविंग का मतलब है कि वो स्थिति जब हमें चीनी या कोई भी मीठी चीजें खाने की जबरदस्त चाहत होती है, और इस ख्वाहिश को कंट्रोल करना या मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. हमें पता होता है कि ज्यादा चीनी खाने से मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं फिर भी अपनी आदतों पर काबू करना आसान नहीं होता. आइए जानते हैं कि हमें आखिर शुगर क्रेविंग क्यों होती है. 

शुगर क्रेविंग की वजह

1. ब्लड शुगर इंबैलेंस (Blood Sugar Imbalance)
शुगर रिच फूड्स या ड्रिंक्स खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, फिर इसमें तेजी से ड्रॉप भी होता है. इस गिरावच की वजह से हमाशा शरीर शुगर लेवल को वापस लाने के लिए क्रेविंग को बढ़ा देता है.

2. इमोशनल ईटिंग (Emotional Eating)
मीठे फूड को लेकर काफी लोग इमोशनल होते हैं इसकी वजह से है कि ये दिमाग को राहत देने और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है. इसका बेहतरीन टेस्ट शरीर में डोपामाइन (Dopamine) रिलीज करने में मदद करता है, ये एक न्यूरोट्रासमीटर है जो अच्छा अहसास कराता है जो नेगेटिव इमोशन से टेंपरेरी रिलीफ दिलाता है.

3. मीठे की लत (Sweet Addiction)
जो लोग नियमित तौर से चीनी का सेवन करते हैं उनको मीठे की लत हो जाती है जिसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनकी शुगर क्रेविंग इंक्रीज हो जाती है. इस आदत पर जितना लगाम लगाएंगे सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा.

4. न्यूट्रीशन की कमी (Nutritional Deficiencies)
मैग्नीशियम, जिंक, या क्रोमियम जैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी, शुगर क्रेविंग में योगदान कर सकती है. ये न्यूट्रिएंट्स ब्लड शुगर लेवन को रेग्युलेट करने में मदद करते हैं और चीनी खाने की चाहत को कम कर सकते हैं.

5. खाना स्किप करना (Skipping Meals)
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को सुबह का नाश्ता करने का वक्त नहीं मिल पाता, कुछ लोग ऑफिस में बिजी होने की वजह से लंच स्किप कर देते हैं. बाकी कई तो ऐसे हैं जो कई बार रात को जल्दी थककर सो जाते हैं. हमारे लिए तीनों वक्त का मील जरूरी है, अगर किसी में भी कमी होगी तो शुगर क्रेविंग ट्रिगर हो जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news