Tamarind: इमली का चटपटा स्वाद कर देता है दीवाना? जानें इसके 4 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11979463

Tamarind: इमली का चटपटा स्वाद कर देता है दीवाना? जानें इसके 4 जबरदस्त फायदे

Tamarind Benefits: इमली का टेस्ट हम में से कई लोगों को पसंद आता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकता है.

Tamarind: इमली का चटपटा स्वाद कर देता है दीवाना? जानें इसके 4 जबरदस्त फायदे

Imly Khane Ke Fayde: इमली एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनते है ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. भारत के कई टेस्टी रेसेपीज और स्ट्रीट फूड में इसे मिलाने से फ्लेवर पूरी तरह चटपचा हो जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि हद से ज्यादा इमली का सेवन नुकसादायक हो सकता है, लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो स्वास्थ्य लाभ भी कम नहीं हैं. आइए जानते हैं कि हमें इमली आखिर क्यों खानी चाहिए.

इमली खाने के फायदे

1. दिल की सेहत होगी बेहतर
आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि एक लिमिट में इमली खाई जाए तो ये दिल की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इमली पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम का भी एक अच्छा सोर्स है जो स्वस्थ रक्तचाप संख्या बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसमें फ्लेवोनोइड्स जैसे पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

2. आंतों की सेहत में होगा सुधार
न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' ने बताया कि इमली एक टॉनिक, कार्मिनेटिव, एंटीसेप्टिक, क्लीनिंग एजेंट और फेब्रिफ्यूज के रूप में काम करती है. यह आंतों और पाचन के कामकाज को नियंत्रित कर सकता है. इससे गैस, अपच और कब्ज जैसे समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

3. बढ़ जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
इमली में कई गुण होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ा सकते हैं. विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं. इससे बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू का खतरा घट जाता है

4. इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं
इमली में टमारिंडिएनल (Tamarindienal) होता है नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो अपने एंटीफंगल गुणों के लिए मशहूर है, यही वजह है कि काफी हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news