Jaggery: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गुड़? इतने फायदे जानकर नहीं कर पाएंगे इनकार
Advertisement

Jaggery: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गुड़? इतने फायदे जानकर नहीं कर पाएंगे इनकार

Jaggery In Winters: ज्यादातर डाइटीशियंस चीनी की जगह गुड़ को तरजीह देने की बात करते हैं. आइए जानते हैं कि विंटर सीजन में जैगरी आखिर शुगर से क्यों बेहतर है.  

Jaggery: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए गुड़? इतने फायदे जानकर नहीं कर पाएंगे इनकार

Gur Khane Ke Fayde: गुड़ की मिठास हम में से ज्यादातर लोगों को अपने पास खींच लाती है, इसमें नेचुरल टेस्ट होता है और काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. खासकर सर्दियों में तो ये किसी औषधि से कम नहीं है. आइए जानते हैं कि इसे खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

1. दिल की सेहत
गुड़ में पाए जाने वाले नेचुरल शुगर और एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम भी हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. सर्दियों में कई लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है, ऐसे में गुड़ जरूर खाना चाहिए.

2. ब्लड क्लॉट्स को रोकना
गुड़ में मौजूद एंटीकोगुलेंट पॉपर्टीज खून के थक्के को रोकने में मदद कर सकती हैं. नसों के जरिए शरीर के सभी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहा है जो ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी जरूरी है.

3. कोलेसेट्रॉल होगा कम
जो लोग नियमित तौर पर चीनी की जगह गुड़ का सेवन करते है उनके नसों में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है. साथ ही ये मोटापे को कम करने में मदद करता है.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
सर्दियों में हमें बेहतर इम्यूनिटी की जरूरत पड़ती है, वरना सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में अगर आप गुड़ खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमताओं में सुधार होगा और आप कम बीमार पड़ेंगे.

5. शरीर को मिलेगी एनर्जी
गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण यह एक ऊर्जा स्रोत भी हो सकता है. गुड़ खाने से शरीर में ताजगी आती है और डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज को अंजाम देने में मदद मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news