Heart Attack Risk: कहीं जवानी में न आ जाए हार्ट अटैक? बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये 4 आदतें
Advertisement
trendingNow11906725

Heart Attack Risk: कहीं जवानी में न आ जाए हार्ट अटैक? बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये 4 आदतें

Risk Of Heart Attack: भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है क्योंकि यहां के लोगों की फूड हैबिट्स और लाइफस्टाइल अनहेल्दी होती जा रही है. ऐसे में आपको कुछ आदतें बदलनी होंगी.

Heart Attack Risk: कहीं जवानी में न आ जाए हार्ट अटैक? बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये 4 आदतें

Healthy Habits To Stop Heart Attack: पहले के जमाने में मिडिल एज या ओल्ड एज के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता था, लेकिन आजकल काफी युवाओं की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो रही है, जिसके वजह से शायद आपके मन में भी डर बैठ गया होगा. दरअसल जब नसों में हद से ज्यादा बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो धमनियां संकरी हो जाती है. ऐसे में खून को दिल तक पहुंचने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है, जिसकी वजह से पहले ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, फिर हार्ट अटैक आ जाता है. इससे बचने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए.

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

1. हेल्दी फूड खाएं
हमारे दिल की सेहत कैसी रहेगा इसका काफी दारोमदार हमारी डाइच पर है. अगर आप नहीं चाहते कि हार्ट अटैक का सामना हो, तो इसके लिए पैकेज्ड फूड, प्रोसेस्ड फूड, चीनी, रेड मीट और फ्राइड चीजें छोड़ दें. इसकी जगह होल ग्रेन, ताजे फल-सब्जियां और मछली जैसे हेल्थी फूड्स का सेवन करें.

2. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग छोड़ें
आजकल युवाओं में सिगरेट और शराब पीने की तल काफी ज्यादा बढ़ गई है जिसके कारण दिल की सेहत काफी ज्यादा बिगड़ जाती है. आप स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से जितनी जल्दी तौबा कर पाएं उतना ही अच्छा है. वरना आफ दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

3. फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं
अगर आप यंग एक में दफ्तर में बैठकर 8 से 10 घंटे काम करते हैं तो इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. कई बार हमें जिम जाने का वक्त नहीं मिलता. हम कितने भी बिजी हों, लेकिन दिन में एक घंटे के लिए एक्सरसाइज का वक्त जरूर निकालना चाहिए. आप चाहें तो सीढ़ी चढ़ना और पैदल चलने का भी काम कर सकते हैं. जितनी फिजिकल एक्टिविटीज बढ़ाएं दिल की बीमारियों का रिस्क उतना ही कम होगा.

4. टेंशन न लें
पढ़ाई से लेकर काम का बोझ इंसान को तनाव से बढ़ जाता है, कई बार रिलेशनशिप की नाकामी भी आपको टेंशन में डाल सकती हैं. अगर हार्ट अटैक के खतरों को पैदा होने से रोकना है तो हमेशा खुश रहने की आदत डालें और बेवजह की ओवरथिंकिंग से बचें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news