Liver को डैमेज से बचाना है तो हमेशा खाएं ये 5 फूड्स, कई बीमारियों से बच जाएंगे आप
Advertisement

Liver को डैमेज से बचाना है तो हमेशा खाएं ये 5 फूड्स, कई बीमारियों से बच जाएंगे आप

Best Foods For Liver: हमारी बॉडी के कई फंक्शंस में लिवर का अहम रोल होता है, अगर इसमें कोई खराबी आ जाए तो पूरा शरीर प्रभावित हो जाता है. इससे जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आप कुछ खास चीजें खा सकते हैं.

Liver को डैमेज से बचाना है तो हमेशा खाएं ये 5 फूड्स, कई बीमारियों से बच जाएंगे आप

Food For Healthy Liver Function: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जिसकी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. ये हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, हमें कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे लिवर के स्वास्थ पर बुरा असर पड़े. इसकी बेहतरी के लिए हमें कुछ खास फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से लिवर डैमेज का खतरा कई गुणा कम हो जाता है.

लिवर को फायदा पहुंचाने वाले फूड्स

1. लहसुन (Garlic)
लहसुन लिवर के लिए एक बेहतरीन फूड है जिसमें एलिसिन (Allicin) नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो लिवर की सफाई को बढ़ावा देता है. ये अंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो लिवर के स्वास्थ्य को सुधार सकता है.

2. गोभी (Cauliflower)
गोभी लिवर के लिए एक अच्छा डाइट होता है क्योंकि यह लिवर की सफाई करने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, और फाइबर होता है, जिससे लिवर डैमेज का रिस्क काफी कम हो जाता है.

3. तरबूज (Watermelon)
तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और लाइकोपीन (Lycopene) लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. लिवर को अगर किसी तरह की कमी होती है, तो इसके सेवन से वो समय पर पूरी हो सकती है.

4. तिल (Sesame Seeds)
तिल में प्रोटीन, विटामिन ई, और दूसरे पोषक तत्व होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. ये लिवर को साफ रखने में मदद करता है और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है.

5. खीरा (Cucumber)
खीरा लिवर की सेहत के लिए एक बेहतरीन फूड साबित हो सकता है क्योंकि इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है, जिससे शरीर के विषैले तत्व निकाले जाते हैं. खीरा लिवर को क्लीन करता है जिससे इस खास ऑर्गन की हेल्थ बेहतर हो जाती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news