Cashew Milk: काजू के दूध में मिलेंगे भरपूर Polyphenols और Carotenoids, घर में कर सकते हैं तैयार
Advertisement

Cashew Milk: काजू के दूध में मिलेंगे भरपूर Polyphenols और Carotenoids, घर में कर सकते हैं तैयार

Cashew Milk Benefits: काजू के दूध को अगर हम सेहत का खजाना कहें तो शायद गलत नहीं होगा, इसे रेग्युलर डाइट में शामिल करेंगे तो कई परेशानियों से निजात मिल जाएगी. साथ ही घर में तैयार करना भी बहुत आसान है. 

Cashew Milk: काजू के दूध में  मिलेंगे भरपूर Polyphenols और Carotenoids, घर में कर सकते हैं तैयार

Kaju Milk Benefits: काजू एक बेहद कॉम ड्राई फ्रूट्स है, इसे आमतौर पर डायरेक्ट खाया जाता है, या फिर कई तरह की मिठाइयों और रेसेपीज की रौनक बढ़ाने में भी ये काफी काम आता है. इसे हेल्दी फूड्स में शुमार किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी काजू का दूध पिया हो. इसमें पॉलीफेनोलस और कैरेटोनॉयड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कि ये मिल्क कौन-कौन सी परेशानियों को दूर कर सकता है.

काजू के दूध के फायदे

1. वेट लॉस
काजू के दूध में में अनाकार्डिक एसिड नामक एक बायो कंपाउंड होता है जो बॉडी में फैट नहीं जमने देते. भैंस और गाय के दूध की तुलना में इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो इस दूध को पी सकते हैं.

2. कैंसर से बचाव
कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि काजू में मौजूद अनाकार्डिक एसिड, कार्डनोल्स, बोरोन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोक देते हैं जिससे इस खतरनाक बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

3. एनीमिया से राहत
जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है वो अक्सर एनीमिया के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप काजू के दूध का सेवन करेंगे तो खून में रेड ब्लड सेल्स बढ़ने लगेंगे और आपको कोई आयरन टैब्लेट खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4. हड्डियों की मजबूती
काजू के दूध को कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम का रिच सोर्स माना जाता है, जिससे हमारी हड्डियों हेल्दी और मजबूत हो जाती है. ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचना है तो ये मिल्क जरूर पिएं

5. कोलेस्ट्रॉल में कमी
भैंस और गाय के दूध में फैट होता है, अगर आप इसे हद से ज्यादा पीते हैं तो नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसके उलट अगर आप काजू का दूध पिएंगे तो एलडीएल में भारी कमी आएगी.

काजू का दूध कैसे करें तैयार?
सबसे पहले रात के वक्त 200 ग्राम का काजू को एक कटोरी पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें
सुबह जागने के बाद इसके पानी को निकाल दें और भिगोए हुए काजू को अलग रख दें
इसके बाद मिक्स ग्राइंडर में इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह ब्लेंड कर लें
इसे बाद इसे किसी पैन में बिना तेल के फ्राई करे और रात को दोबारा भिगोने के लिए छोड़ दें
इसके बाद आप शीशे के एयर टाइट कंटेनर में इस मिल्क को अच्छी तरह स्टोर कर लें
डायबिटीज के मरीज बिना चीनी मिलाए इस मिल्क का सेवन करें

Trending news