Advertisement
trendingPhotos2083743
photoDetails1hindi

Back Pain Remedies: बैक पेन की छुट्टी करने के लिए रोजाना करें ये 5 काम, दर्द से मिलेगा आराम

कमर दर्द आजकल की एक काफी बड़ी समस्या बनता जा रहा है. इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. आगे की ओर झुकने से बेहद ही ज्यादा न सहने वाला दर्द होता है. कई लोगो को कम उम्र में ये परेशानी देखने को मिलती है. एक ही जगह पर अधिक देर तक बैठे रहने से ये परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है. इसी वजह से उठना-बैठना, हिलना-डुलना भी काफी कठिन हो जाता है. आपको बताते हैं इन चीजों को करने से ये दर्द कम हो जाएगा.

ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए

1/5
ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए

 कमर दर्द लोगों को काफी ज्यादा परेशान रहता है, जिससे लोग काफी ज्यादा ही परेशानी में रहते हैं आप कुछ कामों को करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आपको एक ही जगह पर ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए. आपको इधर-उधर जरूर ही जाना चाहिए.

बैठने की सही जगह

2/5
बैठने की सही जगह

आपके बैठने की सही जगह होना बहुत ही जरूरी होता है. जब-जब आप गलत जगह पर बैठते हैं तब-तब आपके बैक में पैन होगा ही. ठीक से बैठने से पीठ पर स्ट्रेच कम होता है आपको हमेशा पीठ उठकर सीधा बैठना चाहिए.

रोजाना तेल मालिश

3/5
रोजाना तेल मालिश

अगर आपके कमर में काफी ज्यादा दर्द हो रहा है तो आपको रोजाना तेल मालिश करनी बेहद ही जरूरी होती है. आपको तेल मालिश से कमर में काफी आराम होगा.

लहसुन के तेल से मालिश

4/5
लहसुन के तेल से मालिश

लहसुन के तेल से मालिश करने पर आपको दर्द से काफी राहत देखने को मिलेगी लहसुन को ब्राउन होने तक फ्राई करें और गुनगुना होने पर इससे मालिश करें.

योगासन

5/5
योगासन

हमेशा आपको फिट रहने के लिए रोजाना योगासन करना बेहद ही जरूरी होता है. शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए आपको योगा करने की बेहद ही जरूरत होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़