Egg For Weight Loss: अंडा खाने से कम होगा मोटापा, बस साथ में मिला लें ये 3 चीजें
Advertisement

Egg For Weight Loss: अंडा खाने से कम होगा मोटापा, बस साथ में मिला लें ये 3 चीजें

Weight Loss Food: वजन कम करने के लिए आपने कई चीजें ट्राई की होंगे एक बार रेगुलर अंडे खाकर देखें, लेकिन इसमें 3 चीजें मिलाएंगे तो वेट लूज करना आसान हो जाएगा. 

Egg For Weight Loss: अंडा खाने से कम होगा मोटापा, बस साथ में मिला लें ये 3 चीजें

Weight Loss Food Egg: मोटापा किसी भी इंसान के लिए अभिषाप साबित हो सकता है क्योंकि वजन बढ़ने के बाद डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसेल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए वक्त रहते इस पर लगाम लगाना जरूरी है, वरना नुकासान लगभग तय है. आइए जानते हैं कि वो कौन सा फूड है जो वेट लूज करने में हमारी मदद करता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने  बताया कि  अगर हम अंडे को कुछ खास तरीके से खाएंगे तो वजन कम करने में मदद मिलेगी. 

अंडे के साथ इन चीजों को मिलकार पकाने से कम होगा वजन
अंडे को सुपरफूड माना जाता है और कई लोगों के लिए ये नाश्ते का रेगुलर फूड है, इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अंडे को कई तरह से खाया जा सकता है जैसे बॉयल्ड एग, ऑमलेट, भुर्जी और अंडा करी. हालांकि अगर आप अंडे को 3 चीजों के कॉम्बिनेशन में पकाएंगे तो वजन घटाने में काफी हद तक मदद मिलेगी .

1. नारियल तेल (Coconut Oil)
नारियल तेल के फायदों के बारे में तो हम में से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं इसकी मदद इसमें सैचुरेटेड फैट न के बराबर होता है. इसलिए अगर आप ऑमलेट को कोकोनट ऑयल में पकाएंगे तो वजन कम करने में आसानी होगी.

2. काली मिर्च (Black Pepper)
आपने कई बार उबले हुए अंडे या ऑमलेट पर मिर्च का पाउडर जरूर छिड़का होगा. इससे अंडे का टेस्ट तो बढ़ता ही है ये ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक बन जाता है. काली मिर्च में पिपेरिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जिसकी वजह से उसका टेस्ट कड़वा होता है. ये मसाला पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम करने में मदद करता है.

3. शिमला मिर्च (Capsicum)
हमने अक्सर देखा होगा कि कई रेस्टोरेंट में अंडे के साथ शिमला मिर्च को गार्निश किया जाता है ये देखने में खूबसूरत तो लगता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद है. आप इस तरह से घर में भी पका सकते हैं. शिमला मिर्च में विटामिन सी होता है जो फैट को कम करने में मदद करता है. अगर अंडा और शिमला मिर्च एक साथ रोजाना खाएंगे तो वेट लूज करना आसान हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news