Smelly Mouth: बात करने पर आती है मुंह से बदबू, इस सस्ते नुस्खे से दूर हो जाएगी Bad Breath
topStories1hindi1464936

Smelly Mouth: बात करने पर आती है मुंह से बदबू, इस सस्ते नुस्खे से दूर हो जाएगी Bad Breath

Cure bad breath: कई लोगों के मुंह से इतनी तेज गंध आती है कि उनसे बात करने से लोग दूर भागते हैं. अगर आपके भी मुंह से किसी तरह की गंध आती है तो इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करके आप भी अपने मुंह की बदबू दूर सकते हैं.

 

Smelly Mouth: बात करने पर आती है मुंह से बदबू, इस सस्ते नुस्खे से दूर हो जाएगी Bad Breath

Bad breath causes: रोज दांतों और मुंह की ठीक से सफाई न करने की वजह से मुंह में तरह-तरह के बैक्टिरिया का बसेरा हो जाता है. इन बैक्टरिया को पनपने के लिए शुगर और स्टार्च सबसे सही जगह देते हैं. इनकी वजह से मुंह से बदबू आने लगती है. यहां बेहद काम के और सस्ते नुस्खे बताए जा रहे हैं जो मुंह की बदबू को कम करने का काम करेंगे. इस उपाय के लिए आपको कहीं बाहर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. आपके किचन में रखे ये सामान बदबू से छुटकारा दिलाएंगे.

मुंह की बदबू दूर के तरीके

1. अगर आप चाहते हैं कि आपका मुंह गंध न दे तो सबसे पहले आपको रोज ब्रश करने की आदत डालनी पड़ेगी. इसके साथ जीभ साफ करना न भूलें. अगर मुंह से ज्यादा ही गंध आती है तो माउथवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

2. बदबू को दूर करने के लिए रोज थोड़ी-थोड़ी देर पर लौंग चबाएं. लौंग का अरोमा मुंह में घुल कर उसकी बदबू को कम करने का काम करता है. इसमें मौजूद कुछ विशेष तत्व बैक्टिरिया को खत्म करने का काम करते हैं. इससे मुंह की बदबू खत्म हो जाती है.

3. लौंग का स्वाद अगर आप नहीं सहन कर पाते हैं तो आप इसकी जगह पर इलायची का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके मुंह की बदबू को कम करके फ्रेश सांसें देगा.

4. आप नीम के दातुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको मुंह की बदबू से छुटकारा देने का काम करेगा. यह मुंह में मौजूद बैक्टिरिया के खिलाफ असर भी दिखाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news