Cholesterol Signs: फ्रेश होने के दौरान अगर आपको भी होती हैं ये तीन दिक्कतें तो समझो बढ़ गया कोलेस्ट्रॉल लेवल!
Advertisement

Cholesterol Signs: फ्रेश होने के दौरान अगर आपको भी होती हैं ये तीन दिक्कतें तो समझो बढ़ गया कोलेस्ट्रॉल लेवल!

Warning Signs Of High Cholesterol: पेट को तमाम समस्याओं की जड़ माना जाता है. अगर आपका पेट अक्सर खराब रहेगा तो आपको सेहत से जुड़ी तमाम समस्याएं भी बनी ही रहेंगी. ऐसे में यहां जानिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के वो लक्षण जिनके बारे में लोग कम जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Common Signs Of High Cholesterolशरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से सिर्फ दिल को खतरा होता है अगर आप भी ऐसा ही समझते हैं तो ये तथ्य पूरी तरह से सही नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से आपको फ्रेश होने के दौरान भी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

कोलेस्ट्राल लेवल बढ़ने के लक्षण

कोलेस्ट्राल बढ़ने से धमनियां संकरी हो जाती हैं तो पेट में मौजूद अंगों में भी खून की सप्लाई प्रभावित होती है. डॉक्टरों का कहना है कि नसों के संकरा होने के कारण आंतों से जुड़े रोग भी हो सकते हैं. अगर आपको बार-बार वाशरूम जाने की टेंडेंसी बनती है या फ्रेश होते समय खून आता है या फिर फ्रेश होने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है तो समझ लीजिए कि कोलेस्ट्राल की वजह से आपकी आंतों में असर पड़ना शुरू हो चुका है.

पेट में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण​- 

1. बार-बार उल्टी होना.

2. ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट होना.

3. WBC में बढोतरी होना.

शरीर का ये हिस्सा देता है पहला संकेत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आपकी धमनियां ब्लॉक होना शुरू होती हैं तो आपकी पीठ का निचला हिस्सा सबसे पहले इसका संकेत देता है. पीठ के निचले हिस्से तक जानी वाली धमनियां प्लाक के जमा होने या फिर ब्लॉकेज का सबसे पहला संकेत होता है. इस स्थिति से बचने के लिए आपको निर्धारित समय अंतराल पर अपने शरीर के तमाम पैरामीटर्स की जांच कराते रहना चाहिए. 

हाई कोलेस्ट्रॉल से कैसे बचें?

इस समस्या से बचाव के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें. खाने-पीने के चार्ट में प्रिजर्वेटिव, फास्टफूड और तली चीजें एवाइड करें. नियमित रूप से पैदल चलें या फिर 20 से 30 मिनट एक्सरसाइज करें. शराब और सिगरेट फौरन छोड़ दें. फल, सब्जियां, मोटा अनाज और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको ये समस्या नहीं होगी. इन बातों को मानने से न सिर्फ आप स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि आपका दिल भी जवान रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news