Warm Water: क्या गर्म पानी पीने से वाकई कम हो जाता है वजन? जानिए इसके पीछे का सच
Advertisement

Warm Water: क्या गर्म पानी पीने से वाकई कम हो जाता है वजन? जानिए इसके पीछे का सच

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कई लोग गरम पानी पीने की सलाह देते हैं और हम उसके फायदे-नुकसान जाने बिना ये तरीका अपनाना शुरू कर देते हैं, लेकिन ये जान लेना जरूरी है कि वजन कम करने में गरम फायदेमंद है या नुकसानदायी.

 

गरम पानी

Warm Water Effects: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जाते हैं कोई कुछ खाना छोड़ देता है, तो कोई डाइट (Diet) में अलग चीजें शामिल करता है. आजकल बेली फैट (Belly Fat) कम करने के लिए वर्क आउट और जिम करना भी चलन में है, लेकिन वजन कम करने के सबसे पॉपुलर तरीकों में से गरम पानी (Warm Water) पीना है. अक्सर महिलाएं वजन कम करने के लिए गरम पानी पीती हैं, लेकिन जानते हैं कि वजन घटाने का ये तरीका कितना फायदेमंद है. 

गरम पानी पीने के फायदे

पानी पीना सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. गरम पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर कर देता है, इससे हेल्थ से जुड़ी कई सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. गरम पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है और इससे भूख कम लगती है. अगर खाना खाने के बाद गरम पानी पिया जाए तो इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है और पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे- कब्ज, एसिडिटी और अपच की परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

कब पीना चाहिए?

गरम पानी आप खाली पेट या फिर खाने के बाद दोनों तरह से पीना वजन घटाने में फायदेमंद माना जाता है.अगर रोज सुबह गरम पानी पिया जाए तो इससे फैट बर्न (Burn) होता है. खाने के बाद गरम पानी पीने से पाचन (Digestion) अच्छी तरह हो जाता है और फैट कंट्रोल में रहता है. अगर गुनगुने पानी को रोजाना खाली पेट पिया जाए तो बेली फैट कम करने में मदद मिलती है. 

गरम पानी के नुकसान?

गरम पानी वजन कम करने में तो कारगर है लेकिन इसे पीने से बॉडी को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

1. ज्यादा गरम पानी पीने से नसों में सूजन की परेशानी हो सकती है. इससे कई बार दिमाग की नसें भी प्रभावित हो जाती हैं और सिर दर्द की परेशानी होने लगती है. 

2. गरम पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स तो होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में गरम पानी पीने से किडनी पर जोर पड़ता है और वह डैमेज हो सकती है. 

3. इसे पीने से ब्लड वेसेल्स में खून का फ्लो ज्यादा हो जाता है ये नुकसानदायक हो सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news