Weak Bones: इन विटामिन की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, तुरंत हो जाएं सावधान; वरना होगा ये बड़ा नुकसान
Advertisement

Weak Bones: इन विटामिन की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, तुरंत हो जाएं सावधान; वरना होगा ये बड़ा नुकसान

Nutritional Deficiency: हड्डियां कमजोर होने के बाद जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है और कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि उठना-बैठना और चलना भी मुश्किल हो जाता है.

Weak Bones: इन विटामिन की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर, तुरंत हो जाएं सावधान; वरना होगा ये बड़ा नुकसान

Vitamin Deficiency causes Weak Bones: शरीर की मजबूती के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फिर जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है. कई बार जोड़ों का दर्द धीरे-धीरे इतना बढ़ जाता है कि उठना-बैठना और चलना भी मुश्किल हो जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि हड्डियां क्यों कमजोर हो जाती हैं और यह किन विटामिन की कमी से होता है.

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी (Vitamin D) काफी जरूरी होता है और इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने का काम करता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है. अगर आपके अंदर भी विटामिन डी की कमी है तो आप सुबह की धूप ले सकते हैं. इसके अलावा सैल्मन फिश, संतरा, गाय का दूध और मशरूम का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन के की कमी से हड्डियां होती हैं कमजोर

विटामिन के (Vitamin K) की कमी से भी हड्डियां कमजोरी होती हैं और इस वजह से हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है. हड्डियों में दर्द को दूर करने के लिए विटामिन के से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि चीज, सॉफ्ट चीज, पालक, ब्रोकली, स्प्राउट में भी विटामिन के पाया जाता है.

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के लिए कैल्शियम (Calcium) बहुत जरूरी है, क्योंकि इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए हर व्यक्ति को जरूरत के हिसाब से कैल्शियम लेना चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइड में डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा ब्रोकली, सैल्मन फिश और हरी सब्जियों में कैल्शियम पाया जाता है.

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन जरूरी

प्रोटीन (Protein) हमारी बॉडी की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और साथ ही हड्डियों के लिए भी प्रोटीन काफी जरूरी है. मूंगफली, टोफू, कद्दू के बीज, पनीर और दूध में काफी प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि, ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेना भी नुकसान पहुंचाता है. एक स्वस्थ व्यक्ति का वजन जितना किलोग्राम हो, उतने ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं लेना चाहिए. अगर आपका वजन 70 किलो है तो आपको पूरे दिन में 70 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं लेनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news