Vitamin D: सिर्फ धूप ही नहीं, ये 5 फूड भी विटामिन डी से होते हैं भरपूर, हड्डियों को लोहे समान बनाएंगे मजबूत
Advertisement
trendingNow11668530

Vitamin D: सिर्फ धूप ही नहीं, ये 5 फूड भी विटामिन डी से होते हैं भरपूर, हड्डियों को लोहे समान बनाएंगे मजबूत

Vitamin D rich foods: विटामिन डी शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

Vitamin D: सिर्फ धूप ही नहीं, ये 5 फूड भी विटामिन डी से होते हैं भरपूर, हड्डियों को लोहे समान बनाएंगे मजबूत

Vitamin D rich foods: विटामिन डी एक फैट-घुलनशील विटामिन है जो हड्डियों और दांतों की अच्छी सेहत को बनाए रखने के साथ-साथ इम्यून, दिमाग और नर्वस सिस्टम के काम को सपोर्ट करता है. यह विटामिन शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है, जब आपकी त्वचा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आती है. हालांकि, इसे फैटी मछली, अंडे की जर्दी,  दूध और अनाज जैसे फोर्टिफाइड फूड के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है.

विटामिन डी शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं. यह सूजन को कम करने, कोशिका वृद्धि और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन डी के निम्न स्तर को ऑस्टियोपोरोसिस, डायबिटीज, दिल की बीमारी और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई बीमारियों के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है. आज हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं , साथ ही वो आपकी हड्डियों को मजबूत भी बनाते हैं.

फैटी फिश
फैटी फिश जैसे सैल्मन, टूना और मैकेरल विटामिन डी के रिच सोर्स हैं. पके हुए सैल्मन फिश के 3-औंस में लगभग 450 आईयू विटामिन डी होता है.

अंडे की जर्दी
अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. एक बड़ा अंडा विटामिन डी के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 6% प्रदान करता है.

मशरूम
मशरूम विटामिन डी का एकमात्र पौधा-आधारित सोर्स है. अल्ट्रावायलेट प्रकाश के संपर्क में आने से मशरूम में विटामिन डी की मात्रा बढ़ सकती है.

फोर्टिफाइड फूड
कई फूड जैसे दूध, संतरे का रस और अनाज विटामिन डी में फोर्टिफाइड होते हैं, जिसका मतलब है कि इसमें विटामिन डी मिलाया जाता है.

कॉड लिवर ऑयल
कॉड लिवर ऑयल एक लोकप्रिय सप्लीमेंट है जो विटामिन डी से भरपूर होता है. एक चम्मच कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी के 1,300 आईयू प्रदान करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news