Vitamin D की कमी से आपके बच्चे को हो सकती है ये 4 बीमारियां, आज से ही हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Vitamin D की कमी से आपके बच्चे को हो सकती है ये 4 बीमारियां, आज से ही हो जाएं अलर्ट

Vitamin D Deficiency: बच्चों के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए वैसे तो कई तरह के न्यूट्रिएंट्स जरूरी हैं, इनमे विटामिट डी के अहमियत को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. 

Vitamin D की कमी से आपके बच्चे को हो सकती है ये 4 बीमारियां, आज से ही हो जाएं अलर्ट

Vitamin D For Kids: हर पैरेंट्स ये चाहते हैं कि उनकी बच्चे का सही विकास हो और भोजन के जरिए पूरा पोषण मिले, फिर भी कोई न कोई कमी रह जाती है जिसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है. बाकी न्यूट्रिएंट्स की तरह विटामिन बी भी आपके लाडले की सेहत के लिए बेहद जरूरी है और इसकी कमी होना नुकसानदेह साबित हो सकता है. विटामिन डी हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बच्चों को दिन में 15 से 20 मिनट तक धूप जरूर दिखाएं. अगर ऐसा न हुआ तो कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

विटामिन डी की कमी से बच्चों को होने वाली बीमारियां

दिमाग की कमजोरी
अगर बच्चे के शरीर को पर्याप्त मात्रा विटामिन डी नहीं मिला तो इसका असर उनके ब्रेन डेवलपमेंट पर भी पड़ सकता है, ये न्यूट्रिएंट दिमाग में केमिकल सेरोटोनिन और डोपामिन बनाने में मदद करता है जिससे माइड शार्प होता है.

खून की कमी
विटामिन डी की कमी बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है, क्योंकि इससे उनके शरीर में एनीमिया का खतरा पैदा हो जाता है. इसमें खून की कमी होती है जो शरीर की कमजोरी की वजह बन जाती है

कमजोर इम्यूनिटी
विटामिनट डी एक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी मदद से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. अगर बच्चों को इस विटामिन की कमी होगी तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आएगी जिसके कारण बच्चे ज्यादा बीमार पड़ेंगे.

रिकेट्स का खतरा
विटामिन डी की कमी से कई बच्चों को रिकेट्स हो जाता है इसमें बच्चों के पैर का शेप धनुष के आकार का होने लगता है, जिससे चलने फिरने में दिकक्त आती है. इसलिए या तो अपने लाडलों को सही मात्रा में धूप दिखाएं, या फिर ऐसे फूड्स खिलाएं जिनमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news