Uses of Waste Detergent Water: डिटर्जेंट वाला पानी फेंकने की करते हैं गलती? ये फायदे जानकर आज ही सुधार लेंगे भूल
Advertisement

Uses of Waste Detergent Water: डिटर्जेंट वाला पानी फेंकने की करते हैं गलती? ये फायदे जानकर आज ही सुधार लेंगे भूल

Home Care Tips: शायद आप जानते न हों लेकिन कपड़े धोने के बाद जो डिटर्जेंट का पानी बच जाता है वो कितने और कामों में इस्तेमाल हो सकता है. आप भी ऐसा करते हैं तो यह आदत तुरंत छोड़ दें क्योंकि इससे आपकी न सिर्फ मेहनत कम होगी बल्कि पैसों की भी बचत होगी. 

Uses of Waste Detergent Water: डिटर्जेंट वाला पानी फेंकने की करते हैं गलती? ये फायदे जानकर आज ही सुधार लेंगे भूल

Cleaning Tips: साफ-सुथरे कपड़े कौन पहनना नहीं चाहता. उसके लिए घरों में अच्छे से अच्छा डिटर्जेंट इस्तेमाल किया जाता है. कपड़े धोने के बाद डिटर्जेंट का पानी बच जाता है और आप उसको यह सोचकर फेंक देते हैं कि यह अब क्या ही काम आएगा. यह तो गंदा हो गया. 

लेकिन ऐसा नहीं है. शायद आप जानते न हों लेकिन कपड़े धोने के बाद जो डिटर्जेंट का पानी बच जाता है वो कितने और कामों में इस्तेमाल हो सकता है. आप भी ऐसा करते हैं तो यह आदत तुरंत छोड़ दें क्योंकि इससे आपकी न सिर्फ मेहनत कम होगी बल्कि पैसों की भी बचत होगी. आइए अब आपको बताते हैं कि इस पानी को किन-किन चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

पौधों में करें इस्तेमाल

अगर हम बताएं कि डिटर्जेंट के पानी का इस्तेमाल आप पौधों में कर सकते हैं तो शायद आप चौंके बिना नहीं रह पाएंगे. लेकिन यह सच है इस पानी से आप पौधों की देखभाल भी कर सकते हैं. अगर डिटर्जेंट के घोल में नींबू का रस मिलाकर पौधों पर छिड़काव करेंगे तो इससे उनमें कीड़े नहीं लगेंगे. 

फर्श की सफाई में आएगा काम

डिटर्जेंट के घोल का इस्तेमाल फर्श की सफाई में भी किया जा सकता है. थोड़ा रगड़ने से फर्श नया जैसा लगने लगेगा और जमा हुआ मैल, चिकनाई या अन्य गंदगी भी साफ हो जाएगी.

भगाता है कीड़े

बाथरूम में कीड़े आना आम बात है. ऐसे में आप भी बाथरूम की नाली से कीड़े आने की समस्या से परेशान हैं तो डिटर्जेंट के घोल में बेकिंग सोडा मिला दें और फिर उसे बाथरूम की नाली में डाल दें. ऐसा करने से कीड़े नहीं आएंगे.

वॉश बेसिन की सफाई

वॉश बेसिन की सफाई अकसर लोग भूल जाते हैं. लेकिन यह बेहद जरूरी है. डिटर्जेंट के घोल का इस्तेमाल आप वॉश बेसिन की सफाई में भी कर सकते हैं. इससे वह चमक जाएगा और दाग भी मिट जाएंगे.

चमकाएगा रसोई के गंदे कपड़े

रसोई के गंदे कपड़ों से लेकर डोरमैट धोने तक डिटर्जेंट के घोल वाला पानी इनको चकाचक कर देगा और आपको इनको धोने के लिए दोबारा डिटर्जेंट भी इस्तेमाल नहीं करना होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news