Urine से आती है स्मेल तो हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Advertisement

Urine से आती है स्मेल तो हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Urine Odor Disease: यूरिन (Urine) में अधिक स्मेल आना किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. आइए जानते हैं कि आप इसका पता कैसे लगा सकते हैं.

यूरिन में दुर्गंध है बीमारी का लक्षण

Urine Odor Problem: अगर आपके यूरिन (Urine) से बहुत बदबू आती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. काफी बदबू आना गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. सामान्यता अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं और आपका शरीर हाइड्रेट नहीं होता है तो यूरिन से बदबू आती है. दरअसल पानी कम मात्रा में पीने से यूरिन में पानी कम हो जाता है और अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा अधिक हो जाती है इसलिए स्मेल आने लगती है. हालांकि कई बार ऐसा कुछ दवाइयों को खाने से भी होता है. आइए जानते हैं कि अगर आपके यूरिन से ज्यादा स्मेल आ रही है तो आप किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

यूरिन से स्मेल आना खतरे का संकेत

डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के यूरिन से भी काफी ज्यादा बदबू आती है. डायबिटीज की समस्या जब बढ़ जाती है तो ब्लड में मौजूद अतिरिक्त शुगर को शरीर यूरिन के जरिए बाहर करने की कोशिश करता है. ऐसे में यूनिर में शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है और इसकी वजह से तीव्र स्मेल आने लगती है.

यूटीई (UTI)

जो लोग यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) की समस्या से पीड़ित हैं उनके यूरिन में भी तेज स्मेल आती है. ये समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है. यूटीआई के कारण यूरिन में ज्यादा बदबू आती है. ये बदबू यूरिन में बैक्टीरिया की मौजूदगी की वजह से होती है.

कैसे करें बीमारी का पता?

आपको अगर ऐसा महसूस होता है कि आपके यूरिन में अधिक बदबू आती है तो आप पता लगा सकते हैं कि आपको क्या बीमारी है? डायबिटीज हो, यूटीआई हो या अन्य कोई बीमारी सभी के लक्षण अलग-अलग होते हैं. इसके आधार पर आप बीमारी के बारे में मालूम कर सकते हैं. इसके अलावा लक्षण दिखने पर आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं और अपना टेस्ट करवा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news