Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी में आंवला पूजन के साथ शुरू करें इसका सेवन, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11419534

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी में आंवला पूजन के साथ शुरू करें इसका सेवन, शरीर को मिलेंगे गजब के फायदे

Amla Benefits: अक्षय नवमी में आंवला के पेड़ की पूजा की जाती है. आंवला पूजनीय ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि आंवला का सेवन करने से आपको कौन से लाभ मिलते हैं.

फाइल फोटो

Amla Navami 2022: हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को अक्षय नवमी मनाई जाती है. इस दिन भगावान विष्णु की पूजा की जाती है. अक्षय नवमी के दिन आंवला के पेड़ की भी पूजा होती है. इसलिए इसे आंवला नवमी भी कहते हैं. इस साल अक्षय नवमी 2 नवंबर को मनाई जाएगी. आंवला हिंदू धर्म में पूजनीय होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को की लाभ मिलते हैं. आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. आइए जानते हैं कि आंवला खाने के क्या फायदे होते हैं.

बढ़ती है इम्यूनिटी
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इसका सेवन करने से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे कई तरह की बीमारियां जैसे की सर्दी जुखाम, इंफेक्शन आदि नहीं होते हैं. जुकाम होने पर आप 2 चम्मच आंवला पाउडर को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर दिन में कम से कम 3 से 4 बार सेवन करें. इससे आपको राहत मिलेगी.

वजन कम करने में फायदेमंद
आंवले में एक खास तरह का प्रोटीन पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करता है. आंवाला में फैट और कार्ब्स की मात्रा काफी कम होती है. इसलिए ये मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और फैट बर्न करने में मदद करता है.

बढ़ाता है आंखों की रोशनी
अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके आंखों की रोशनी कम हो रही है, तो आपको रोज एक आंवला का सेवन करना चाहिए. असल में आंवला में कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है. इसके अलावा ये मोतियाबिंद, आंखों में खुजली और जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news