Prevent Skin Dryness: सर्दियों में भी स्किन नहीं होगी ड्राई, बस इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Prevent Skin Dryness: सर्दियों में भी स्किन नहीं होगी ड्राई, बस इन बातों का रखें ध्यान

Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन ड्राई होना एक आम समस्या है. इससे बचने के लिए कुछ ऐसी बाते हैं जनको आपको ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना है.

फाइल फोटो

Skin Care Routine: दिवाली के बाद हल्की-हल्की ठंड शुरू हो जाती है इसलिए अभी जानना बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन को ड्राई होने से कैसे बचा सकते हैं. यूं तो सर्दियों में होने वाली ड्राईनेस से पूरी तरह बचा नहीं जा सकता है लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो उसे कम जरूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं.

करें हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल
नहाने के लिए बहुत गर्म पानी के इस्तेमाल करने से स्किन की ऊपरी परत से moisture पूरी तरह खत्म हो जाता है. इसलिए गरम पानी का इस्तेमाल करने से बचें और नहाने के लिए गुनगुना पानी यूज करें.

यूज करें माइल्ड सोप
ऐसे तो ठंडी में साबुन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. लेकिन अगर आप फिर भी करते हैं तो माइल्ड सोप का यूज करें. माइल्ड साबुन लगाने से बॉडी से नेचुरल ऑयल नहीं निकलता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो खासकर इस बात का ध्यान रखें.

पानी में मिलाएं ग्लीसरीन 
ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को अपने नहाने के पानी में मिलाएं और उसी पानी से स्नान करें. ग्लीसरीन आपकी स्किन को ड्राइनेस से बचाने में मदद करेगी.

स्किन को रखें मॉइश्चराइज 
ग्लिसरीन और शिया बटर वाले मॉइश्चराइजर स्किन ड्राईनेस को दूर करने के लिए कमाल के होते हैं. नहाने के बाद बॉडी को तुरंत मॉइश्चराइज करें क्योंकि इस वक्त यह बॉडी में बहुत अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाता है. अपनी स्किन को हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें. ऐसा करने से  मॉइश्चराइजर बॉडी के अंदर तक पहुंचता है और स्किन को नरिश करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news