Memory loss Problem: अगर आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, तो इन चीजों से दूर करें ये समस्‍या
Advertisement
trendingNow11430864

Memory loss Problem: अगर आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, तो इन चीजों से दूर करें ये समस्‍या

Tips to boost memory: अगर आपकी याददाश्त कमजोर होती जा रही है तो आपको दिमाग तेजी करने के लिए घर पर ये काम करना होगा, इससे आपकी याददाश्त बूस्ट हो जाएगी.

Memory loss Problem: अगर आप छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, तो इन चीजों से दूर करें ये समस्‍या

Tips To Increase Memory: हमारी लाइफस्टाइल में आजकल इतना बदलाव आ गया है कि हम अपनी छोटी-छोटी चीजों को भूलने लगे हैं. शुरुआत में लोग छोटी बातों को भूलते हैं और फिर धीरे-धीरे ये समस्‍या बढ़ती ही जाती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको अपनी सेहत के लिए थोड़ा सा अलर्ट हो जाना चाहिए. कई लोगों में इस तरह की अफवाह फैली रहती है कि मेमोरी लॉस की समस्या पैनिक का कारण बनती है, आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होता है. हालांकि, अगर ये समस्‍या आपको बार-बार हो रही है तो आपको थोड़ी सावधानी बरतना चाहिए. आप अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं.   

याददाश्त को तेज करने के लिए आप ये टिप्‍स अपनाएं 

अच्‍छे से नींद लें

आपको भरपूर नींद लेना चाहिए, ऐसा करने से आपके दिमाग की मांसपेशियां रिलैक्स होगी, जिससे ये पहले से बेहतर तरीके से काम करेगी. इसलिए आपको रोज 8 से 9 घंटे नींद जरूर लेना चाहिए. इससे याददाश्त बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी. 

व्यायाम करें

जिस तरह आप अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए वयायाम करते हैं, ठीक उसी तरह दिमाग का भी व्यायाम जरूरी होता है, जिससे दिमाग मजबूत होता है. इसके लिए आप ऑनलाइन मेंटल गेम खेल सकते हैं, जिससे आप अपनी कमजोर याददाश्त की समस्या को ठीक कर पाएंगे. इसके अलावा आप सुडोकू भी खेल सकते हैं या फिर rubik cube का भी एंजॉय कर सकते हैं.

हफ्ते में इतनी देर एक्सरसाइज जरूर करें 

फिजिकल एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. जिससे आपके दिमाग को पर्याप्त खून और पोषण मिलता है. इससे आपका दिमाग तेजी से काम करता है. इसके लिए आप हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का मीडियम वर्कआउट या 75 मिनट का हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करें. 

हेल्‍दी डाइट लें 

शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी हेल्दी डाइट की बहुत जरूरत होती है. इसके लिए आप डेली ताजे फल, बीन्स, मछली, हरी सब्जियां और प्रोटीन वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा आपको शराब और धूम्रपान से भी दूर रहना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news