Diwali 2022: दिवाली से पहले घर के बाहर फेंक दे ये 5 चीजें, घर चमकने के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त
Advertisement
trendingNow11392780

Diwali 2022: दिवाली से पहले घर के बाहर फेंक दे ये 5 चीजें, घर चमकने के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Diwali cleaning tips: त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. आज करवाचौथ है. अब मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दीपावली (Deepawali) का त्योहार आने वाला है तो आपको बताते हैं दीवाली की सफाई (Diwali cleaning) से जुड़े टिप्स जिन्हें फॉलो करने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

दीवाली की सफाई के जरूरी टिप्स...

Easy Clean Hacks: ऐसी मान्यता है कि जहां भी गंदगी होती है, वहां दरिद्रता का वास होता है. जिससे मनुष्य को धन की हानि का सामना करना पड़ता है. दीपावली का त्योहार आने वाला है उससे पहले नरक चतुर्दशी का त्योहार साफ-सफाई से जुड़ा होता है. नरक चौदस यानी रूप चौदस को कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होता है.

घर से सारा कबाड़ निकाल दें बाहर 

आपने भी अगर दीपावली से पहले साफ-सफाई के लिए घर की पुताई और दरवाजों को पेंट कराने का काम शुरू कर दिया है तो आपको एक्सपर्ट्स के उन टिप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जिनसे न सिर्फ आपका घर और चमक उठेगा, बल्कि आप और आपकी फैमिली गंभीर बीमारियों का शिकार बनाने वाले बैक्टीरिया से भी बचे रहेंगे. 

ये पांच चीजें फौरन घर से फेंक दें

दीवाली से पहले हर हाल में अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए और सारा फालतू सामान जैसे टूटा-फूटा सामान, बेकार जूते, फटे-पुराने कपड़े आदि को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. इस के साथ घर के कोने-कोने की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के बाद अब इन 5 चीजों को मौका देखते ही फेंक देना चाहिए क्योंकि इनमें छिपे करोड़ों बैक्टीरिया आपके त्योहार का मजा किरकिरा कर सकते हैं.

1. टॉयलेट सीट-  रोजाना इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजें बैक्टीरिया का सबसे बड़ा अड्डा होती हैं, जिन्हें साफ रखना जरूरी है. ऐसे में अगर आपकी टॉयलेट शीट बहुत पुरानी है, तो इस बार दीवाली की सफाई में उसे जरूर बदल दें. कई रिसर्च से पता चलता है कि टॉयलेट सीट में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में नई टॉयलेट शीट लगाकर आप खुद को और अपने पूरे परिवार को बैक्टीरिया के प्रकोप से बचा सकते हैं. 

2. किचन का सिंक- अगर आपके किचन का सिंक भी काफी पुराना हो गया हो भले ही वो मार्बल का हो या स्टील का उसे भी इस बार दीवाली की सफाई में मौका देखते ही बदल डालिए. दरअसल डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें नोरोवायरस, हेपेटाइटिस ए जैसे घातक बैक्टीरिया  पाए जाते हैं. कोलाई नाम का बैक्टीरिया गलती से भी पनप जाए तो वो आपके सिंक की सतह पर कई घंटों तक जीवित रहता है. वहीं हेपेटाइटिस ए तो कई महीनों तक जीवित रह सकता है. ऐसे में पुराना या टूटा सिंक किचन हटाकर नया लाते हैं तो यकीनन अपने परिवार की सेहत को दुरुस्त रख सकेंगे.

3. रिमोट कंट्रोल, फ्रिज का कवर और मोबाइल कवर- आपके घर में TV और AC होंगे इसलिए उनके अलग-अलग रिमोट भी होंगे. तो इस बार दीवाली की सफाई में इस बार सिर्फ घर के पर्दे ही न बदलें बल्कि अपने सभी रिमोट को भी बदल दें. फ्रिज का कवर भी नया लगा दें तो और बेहतर वहीं इसके साथ ही आप अपने घर के सभी सदस्यों के मोबाइल का पुराना कवर भी चेंज कर दें और आगे से उसकी साफ-सफाई का भी ख्याल रखें. दरअसल कुछ रिपोर्ट्स में साफ हो चुका है कि आपका मोबाइल फोन भी टॉयलेट से ज्यादा बैक्टीरिया का घर हो सकता है. ऐसे में मोबाइल भले ही आप अपना पुराना इस्तेमाल करें पर उसकी सफाई का ध्यान रखें और कम से कम उसका मोबाइल कवर तो हर हाल में बदल ही लें. 

4. सब्जी काटने वाला चॉपिंग बोर्ड- अमेरिका में हुए एक सर्वे की रिपोर्ट में पता चलता है कि आपके किचन का चॉपिंग बोर्ड भी कई खतरनाक बैक्टीरिया का घर होता है. माना जाता है कि इस पर भी साल्मोनेला और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया होते हैं, जो बीमारियों का कारण बनके आपके त्योहार का मजा किरकिरा कर सकते हैं, ऐसे में सौ-दो सौ का रुपये का मुंह न देखें और चॉपिंग बोर्ड को तो वैसे ही समय-समय पर बदलते रहें.

 

5. बर्तन धोने वाला स्क्रबर- 10 से 20 रुपये का जूना अगर आप उसके घिस जाने या फट जाने तक उसे यूज करते रहते हैं तो यह आदत भी फौरन बदल लीजिए. आप अपने किचन के पुराने जूने या स्क्रबर को त्योहार की सफाई से पहले भी फेंक सकते हैं. इसमें भी हजारों बैक्टीरिया होते हैं. स्पंज तो सबसे ज्यादा खतरनाक है उसमें प्रति वर्ग इंच 10 मिलियन बैक्टीरिया होते हैं. इसलिए जिस तरह लोग समय-समय पर टावेल और अंडरगारमेंट्स बदलते रहते हैं उसी तरह ये सस्ता और आसानी से मिलने वाला जूना/स्क्रबर/स्पंज तो 15 दिन में बदल देना चाहिए.

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news