Coconut Water: रात में नारियल पानी पीने के होंगे अलग से फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन
Advertisement

Coconut Water: रात में नारियल पानी पीने के होंगे अलग से फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

Coconut Water Benefits: नारियल पानी पीने से शरीर के कई अंगों को एकसाथ फायदा होता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन रात के वक्त करेंगे तो कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

Coconut Water: रात में नारियल पानी पीने के होंगे अलग से फायदे, आज से ही शुरू करें सेवन

Coconut Water Benefits At Night: नारियल पानी एक पॉपुलर ड्रिंक है जिसे दुनिया के हर कोने में पिया जाता है. हम में से ज्यादातर लोग इसके फायदों से वाकिफ हैं. इससे स्किन, चेहरे, बालों और इंटरनल बॉडी पार्ट को काफी फायदा होता है. गर्मियों के मौसम में इसे काफी पिया जाता है, खासकर जो लोग समंदर किनारे छुट्टियां मनाने जाते हैं, वो इसकी घूंट लेना जरूर पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर रात के वक्त नारियल का पानी पिया जाए तो सेहत को अलग से फायदे होते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने इस बारे में ZEE NEWS से बात की. 

नारियल पानी पीने के फायदे

1. डिटॉक्सीफिकेशन 
नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और साथ ही शरीर में पानी की कोई कमी भी नहीं रहती . रात को सोने से पहले अगर एक ग्लास नारियल पानी भी पी लेंगे तो इस असर कुछ दिनों में दिखने लगेगा.

2. हार्ट डिजीज से बचाव
नारियल के पानी में विटामिन्स, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हाइड्रेशन में मदद करते हैं. इसकी बदौलत दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

3. ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
उन लोगों को रात के वक्त नारियल पानी जरूर पीना चाहिए जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है. इससे बीपी कम होता है और सेहत बेहतर करने में मदद मिलती है. हालांकि उन लोगों को ये काम डॉक्टर की सलाह के बगैर नहीं करना चाहिए जो बीपी की दवाइयां लेते हैं.

4. यूरिन इंफेक्शन से से बचाव
चूंकि रात में नारियल पानी पीने से शरीर अच्छे से डिटॉक्सिफाई होता है और विषाक्त पदार्थों के बाहर निकलने से मदद मिलती है इसलिए यूरिन के इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

5. किडनी स्टोन में राहत
जिन लोगों को किडनी स्टोन की बीमारी है उन्हें रात के वक्त नारियल पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू रात भर असर करेगी और पथरी से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news