Urine Color Turning Orange: यूरिन का रंग अचानक हो जाए नारंगी तो हो जाएं अलर्ट! ये 5 बड़ी वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार
Advertisement
trendingNow11592303

Urine Color Turning Orange: यूरिन का रंग अचानक हो जाए नारंगी तो हो जाएं अलर्ट! ये 5 बड़ी वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

Meaning of Urine Color Change: क्या आप जानते हैं कि यूरिन का कलर आपके शरीर की फिटनेस को प्रतिबिंबित करता है. अगर यूरिन का रंग नारंगी हो जाए तो यह गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसा होने के पीछे 5 बड़ी वजहें जिम्मेदार हो सकती हैं. 

Urine Color Turning Orange: यूरिन का रंग अचानक हो जाए नारंगी तो हो जाएं अलर्ट! ये 5 बड़ी वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

Meaning of Urine Color Turning Orange: यूरिन करते हुए अधिकतर लोग उसके रंग की ओर ध्यान नहीं देते. जबकि यूरिन का रंग आपकी सेहत का इंडिकेटर होता है. आमतौर पर इसका रंग हल्का भूरा होना चाहिए लेकिन अगर इसका रंग बदलकर गाढ़ा पीला या नारंगी हो जाए तो समझ जाना चाहिए कि आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो चुके हैं. ऐसे में बिना वक्त गंवाए तुरंत स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करके अपना चेक अप और इलाज शुरू करवा देना चाहिए. डॉक्टर कहते हैं कि यूरिन के कलर को चेक करने के लिए सफेद रंग के टॉयलेट बॉउल का इस्तेमाल करना ठीक रहता है, उसमें यूरिन में आ रही किसी भी असामान्यता को साफ देखा जा सकता है. 

एक दिन में यूरिन पास करने की मात्रा

'द सन' वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति अगर दिनभर में 2 लीटर से ज्यादा पानी या लिक्विड पीता है तो उसे 800 से 2 हजार मिलीलीटर यूरिन पास करना चाहिए. ऐसा करना उसकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक यूरिन मे हल्का पीलापन होना एक सामान्य बात होती है. इससे चिंतित नहीं होना चाहिए. लेकिन अगर यह रंग बदलकर नारंगी (Meaning of Urine Color Turning orange) हो जाए तो फिर डॉक्टर से कंसल्ट करने में देर नहीं करनी चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक यूरिन का रंग नारंगी हो जाने के पीछे 5 बड़ी वजहें हो सकती हैं, जो इस प्रकार हैं.

भोजन का पड़ता है असर (Food)

डॉक्टरों के मुताबिक हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसका हमारे यूरिन के रंग (Meaning of Urine Color Turning orange) पर असर पड़ता है. अगर हम गाजर, शकरकंद, खुमानी जैसे हाई बीटा-कैरोटीन वाली चीजें खाते हैं तो इससे हमारा यूरिन अपने आप नारंगी हो सकता है. लिहाजा जब आप यूरिन पास करते हैं तो नारंगी रंग का पिगमेंट रिलीज होने लगता है. 

शरीर में पानी की कमी होना (Dehydration)

शरीर को फिट रहने के लिए रोजाना 2 लीटर पानी पीना अनिवार्य है. अगर आप इससे कम मात्रा में पानी पीते हैं तो आप निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपके यूरिन का कलर अपने आप गाढ़ा पीला होने लगता है. साथ ही उसमें से झाग निकलने लगते हैं, जो प्रोटीन के पास होने के संकेत होते हैं. ज्यादा शराब पीने पर भी यूरिन का कलर गाढ़ा पीला और नारंगी हो सकता है. 

ज्यादा मात्रा में दवाओं का सेवन (Medication)

डॉक्टरों के मुताबिक जो लोग ज्यादा मात्रा में दवाओं का सेवन करते हैं, उनकी किडनी पर असर पड़ने लगता है और वह लिक्विड को फिल्टर करना कम कर देती है. इसकी वजह से मूत्र के रंग में बदलाव होना शुरू हो जाता है. टीबी की बीमारी में इस्तेमाल होने वाली दवा रिफैम्पिन (Rifadin, Rimactane) भी पेशाब को लाल या नारंगी रंग (Meaning of Urine Color Turning orange) में बदल सकती है. ऐसे में देरी किए बिना तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

सप्लीमेंट का सेवन (Supplements)

काफी सारे लोग शरीर में विटामिन-ए, बी-12 और सी जैसे तत्वों की कमी पूरी करने के लिए प्राकृतिक फल-सब्जियों के बजाय सप्लीमेंट को खाना पसंद करते हैं. ये सप्लीमेंट कई सारे केमिकल को मिलाकर बनाए जाते हैं. हमारा शरीर कई बार इन बनावटी सप्लीमेंट को अवशोषित नहीं कर पाता और वह नारंगी यूरिन के जरिए रिएक्ट करता है. डॉक्टर कहते हैं कि अगर आपके पेशाब का रंग अचानक से बदल जाए तो डॉक्टर से कंसल्ट करके उन्हें अपने सप्लीमेंट और खान-पान के बारे में जरूर बताना चाहिए. 

लीवर की समस्या (Liver issues)

अमेरिका में यूरोलॉजिस्ट और पेल्विक सर्जन डॉ रीना मलिक कहती हैं कि यूरिन का रंग नारंगी (Meaning of Urine Color Turning orange) हो जाना लीवर खराबी का संकेत हो सकता है. शरीर में यह कोलेस्टेसिस नामक स्थिति के कारण हो सकता है. वे कहती हैं कि यह एक गंभीर लीवर डिसॉर्डर होता है, जो कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान विकसित होता है. लीवर और आपकी छोटी आंत के बीच पित्त नामक पाचक द्रव के प्रवाह में रुकावट होने से इसकी शुरुआत होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news