Summer Skincare Tips: गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए अपनाएं एक्सपर्ट की ये टिप्स, मिलेगी बेदाग और दमकती त्वचा!
Advertisement
trendingNow12201408

Summer Skincare Tips: गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए अपनाएं एक्सपर्ट की ये टिप्स, मिलेगी बेदाग और दमकती त्वचा!

गर्मी के मौसम में हमारी स्किन की देखभाल की आदतों को बदलने की भी मांग करता है. बढ़ते तापमान और ज्यादा धूप लगने के कारण होने वाले रूखेपन से लड़ने के लिए हाइड्रेशन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

Summer Skincare Tips: गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए अपनाएं एक्सपर्ट की ये टिप्स, मिलेगी बेदाग और दमकती त्वचा!

गर्मी का मौसम खुशखबरी जरूर लाता है, लेकिन यह हमारी स्किन की देखभाल की आदतों को बदलने की भी मांग करता है. बढ़ते तापमान और ज्यादा धूप लगने के कारण होने वाले रूखेपन से लड़ने के लिए हाइड्रेशन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. गर्मियों में स्किन को पोषण देने की आवश्यकता को समझते हुए, मुलायम, कोमल और हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए अपनी दैनिक स्किन देखभाल में नेचुरल, हाइड्रेटिंग तत्वों को शामिल करना महत्वपूर्ण है.

इस मौसम में स्किन की देखभाल के लिए हाइड्रेशन सबसे जरूरी है. पर्याप्त पानी पीना तो सेहत के लिए महत्वपूर्ण है ही, साथ ही स्किन को भी बाहर से नमी की जरूरत होती है. एलोवेरा गर्मियों का हीरो है, इसकी ठंडक और हाइड्रेट करने वाले गुण इसे बेस्ट बनाते हैं. एलोवेरा को सेरामाइड रिच मॉइस्चराइजर के साथ मिलाकर लगाने से सूजन और लालिमा कम होती है. इसके अलावा, हयालूरोनिक एसिड और सेरामाइड जैसे हाइड्रेटिंग तत्वों वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से स्किन को नमी मिलती है और वह कोमल और मुलायम बनी रहती है.

स्किन के लिए नीम, हल्दी के फायदे
लीफोर्ड ग्लैम की सीईओ नेहा गुप्ता ने कहा कि चमकती स्किन के लिए पोषण जरूरी है. नीम और हल्दी, अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं, ये मुंहासों का इलाज करने और स्किन की चमक बढ़ाने में मददगार होते हैं. नियमित रूप से सैलिसिलिक एसिड, बीएचए या अन्य पोषक तत्वों वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से मुंहासों को कम करने और स्किन को नया रूप देने में मदद मिलती है. साथ ही, विटामिन सी, ग्लूटाथियोन या बायोमिमेटिक पेप्टाइड्स जैसे तत्वों से रिच क्लींजर, सीरम या मॉइस्चराइजर स्किन को हाइड्रेट करने और उसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

SPF 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
इन नेचुरल तत्वों के साथ, गर्मियों की जरूरतों को पूरा करने वाले कुछ खास प्रोडक्ट्स को भी शामिल करना जरूरी है. हयालूरोनिक एसिड रिच हल्के मॉइस्चराइजर जो पोर्स को बंद नहीं करते बल्कि पर्याप्त हाइड्रेशन देते हैं, वो इस मौसम के लिए बेहतरीन हैं.  SPF 50 से रिच सनस्क्रीन का इस्तेमाल अनिवार्य है ताकि स्किन को हानिकारक यूवी किरणों से बचाया जा सके. साथ ही, एसपीएफ रिच लिप बाम आपके होठों को धूप से होने वाले नुकसान से बचा सकता है.

अपनी स्किन के आधार पर सेलेक्ट करें प्रोडक्ट
अंततः, गर्मियों में प्रभावी स्किनकेयर का रहस्य ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनना है जो आपकी स्किन के प्रकार के अनुकूल हों और नेचुरल तत्वों का उपयोग करना है जो हाइड्रेशन और पोषण को बढ़ावा देते हैं. अपनी स्किन की विशेष जरूरतों को समझकर और अपनी स्किनकेयर रूटीन को उसी हिसाब से अपनाकर, आप पूरी गर्मियों में हेल्दी, चमकती स्किन का आनंद ले सकते हैं. यह तरीका आपकी स्किन की बनावट और समग्र सेहत को बेहतर बनाएगा, जिससे यह गर्मियों की गर्मी के बावजूद जीवंत और दमकती रहेगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news