Stress Management: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की खींच-तान में मेंटल हेल्थ की बज गई है बैंड, तो ये 9 टिप्स आप ही के लिए हैं
Advertisement
trendingNow12124925

Stress Management: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की खींच-तान में मेंटल हेल्थ की बज गई है बैंड, तो ये 9 टिप्स आप ही के लिए हैं

Stress Treatment : आज-कल के आपा-धापी वाली दिनचर्या में खुद का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में तनाव होना बहुत आम बात है, लेकिन अपने दिनचर्या में कुछ चीजों का सुधार करके तनाव को गायब किया जा सकता है जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

Stress Management: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की खींच-तान में मेंटल हेल्थ की बज गई है बैंड, तो ये 9 टिप्स आप ही के लिए हैं

Stress Management Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना आम समस्या बन गई है. वैसे तो तनाव के बहुत से कारण होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग काम का बोझ, समय की कमी, और परफॉर्मेंस का प्रेशर से तनाव में रहते हैं. तनाव का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है, मसलन- पाचन क्रिया का खराब होना, बाल झड़ना, स्किन डल होना, ब्लड प्रेशर की समस्या होना, इम्यूनिटी खराब होना आदि. इससे बचने के लिए काम और तनाव का बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है.

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको काम और पर्सनल लाइफ में बैलेंस बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

1- टाइम मैनेजमेंट: टाइम मैनेजमेंट यानी अपने समय को अच्छे से मैनेज करें. इसके लिए डिसिप्लिन में रहना बहुत जरूरी होता है. एक दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें. काम के लिए समय निर्धारित करें और व्यक्तिगत जीवन के लिए भी समय निकालें.

2- स्वस्थ जीवनशैली: नियमित व्यायाम करें, बैलेंस डाइट खाएं, और पर्याप्त नींद लें. ये सभी चीजें तनाव कम करने में मदद करती हैं.

3- तनाव कम करने वाली गतिविधियां: योग, ध्यान, या कोई भी फिजिकल एक्टिविटीज को अपने डेली लाइफ में शामिल करें, ये आपके तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

4- भावनाओं को व्यक्त करना सीखें: यदि आप तनाव में हैं, आपका मन भारी है तो अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति से व्यक्त करें जिस पर आप भरोसा करते हैं. इससे मन हल्का होता है और मन अच्छा महसूस करता है.

5- 'ना' कहना सीखें: अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप सरल स्वभाव के हैं तो आपके बॉस आपसे ज्यादा काम लेने लगते हैं. इसलिए अगर आपको लगता है कि आपसे जरूरत से ज्यादा काम लिया जा रहा है तो ना कहना सीखें.

6- छुट्टी लें: बहुत से लोग छुट्टी लेने को बहुत अलग तरीके से देखते हैं लेकिन छुट्टी लेना पार्ट ऑफ जॉब होता है. नियमित रूप से काम करें लेकिन जरूरत पड़ने पर बेझिझक छुट्टी लें. परिवार और अपने लोगों के साथ समय बिताने की आदत डालें.

7- अपने काम को घर न लाएं: अक्सर ऐसा होता है कि ऑफिस से काम का प्रेशर होता है जिसकी वजह से ऑफिस टाइम से अधिक समय काम पर देना पड़ता है. कभी-कभी घर आने के बाद भी काम करना पड़ता है जो हमारे लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है. ऐसा करने से बचें कोशिश करें काम को ऑफिस तक सीमित रखें.

8- अपने लिए समय निकालें: एक अच्छे और खुशहाल जिंदगी के लिए खुद के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है. 'मी टाइम' हमारे पर्सनालिटी को बेहतर करने में बहुत बड़ा योगदान करता है. हर दिन कुछ समय अपने लिए निकालें, सेल्फ इवैल्यूएशन करें. इस समय में वो करें जो आपको पसंद हो.

9- अपनी प्रायरिटीज तय करें: यह जानना जरूरी है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं? अपनी प्रायरिटीज तय करें उसी के अनुसार अपना समय और एनर्जी खर्च करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news