Heart Attack: इस सफेद चीज को खाने से दूर होगा हार्ट अटैक का खतरा, आज ही डाइट में करें शामिल
Advertisement

Heart Attack: इस सफेद चीज को खाने से दूर होगा हार्ट अटैक का खतरा, आज ही डाइट में करें शामिल

Heart Disease: हार्ट अटैक किसी लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि हम इसके खतरे से पहले ही अलर्ट हो जाएं और डेली डाइट में एक खास चीज को शामिल करें.

Heart Attack: इस सफेद चीज को खाने से दूर होगा हार्ट अटैक का खतरा, आज ही डाइट में करें शामिल

Semolina Eating Health Benefits: भारत में दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों की तादाद काफी ज्यादा है, इस दौरान हेल्थ एक्सपर्ट्स सूजी (Semolina) खाने की सलाह देते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, गुड फैट, प्रोटीन, विटामिन, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन बी2, फोलेट बी9, मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, जिंक के गुण अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये बॉडी को हेल्दी रखने में बहुत मदद करती है. इसके अलावा, सूजी में कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं पाया जाता. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. आइए जानते हैं और भी फायदे.

सूजी खाने के 4 बड़े फायदे

1. दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

सूजी (Semolina) हार्ट (Heart) के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सूजी को डाइट में शामिल करना चाहिए. स्टडी में पाया गया है कि सूजी के इस्तेमाल से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी कम हो सकता है.

2. मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सूजी (Semolina) में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इसे खाने से बॉडी में हमेशा एनर्जी (Energy) बनी रहती है. 

fallback

3. एनीमिया में होगा फायदा

सूजी में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में आयरन की कमी को दूर करने के लिए सूजी का सेवन करना जरूरी है. इसके अलावा, खून की कमी (Anemia) से परेशान लोग सूजी से बने पकवान खाएं. उन्हें भी फायदा मिलेगा.

4. घट जाएगा बेली फैट

अगर आपको अपना बेली फैट (Belly Fat) घटाने में या मोटापा कम करने में दिक्कत हो रही है तो सूजी का सेवन शुरू करें. सूजी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में खाना देर से डायजेस्ट होता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती. इससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news