Peanuts Benefits: बीमारियों से बचे रहना है तो मूंगफली को इस तरह खाना शुरू करें, मिलेंगे अद्भुत फायदे
Advertisement
trendingNow11896550

Peanuts Benefits: बीमारियों से बचे रहना है तो मूंगफली को इस तरह खाना शुरू करें, मिलेंगे अद्भुत फायदे

Soaked Peanuts Benefits: मूंगफली कई सारे व्यंजनों में डाली जाती है और यह खाने में भी खूब स्वादिष्ट लगती है. लेकिन अगर मूंगफली को पानी में भिगोकर खाया जाए तो इससे सेहत के क्या लाभ मिलते हैं ये हम आपको आज इस आर्टिकल में बताएंगे... 

 

Peanuts Benefits: बीमारियों से बचे रहना है तो मूंगफली को इस तरह खाना शुरू करें, मिलेंगे अद्भुत फायदे

Eat Soaked Peanuts In Breakfast: अक्सर हमारे हेल्थ एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि नाश्ते में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाएं. जिससे दिनभर शरीर को काम करने की एनर्जी मिले और पेट भी लंबे समय तक भरा रहे. ज्यादातर लोग नाश्ते में तलाभुना ही खाते हैं. हालांकि कुछ लोग सुबह के नाश्ते में हेल्दी आहार ही चुनते हैं. इसके लिए अंकुरित चना, मूंग, दूध-ब्रेड या फिर चीला खाते हैं. लेकिन अगर आप अपने दिन की शुरुआत अंकुरित बीज या अन्य पौष्टिक चीजों से करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत लाभ मिलेगा. 

आज हम आपको बताएंगे मूंगफली के सेवन के बारे में. इसे किस तरह से नाश्ते में शामिल करने से आपके शरीर को अद्भुत फायदे मिल सकते हैं. मूंगफली के दाने अक्सर लोग व्रत आदि में अधिक खाते हैं. लेकिन कई व्यंजन ऐसे हैं जिसमें मूंगफली डाली जाती है और यह स्वादिष्ट भी लगती है. लेकिन क्या आपने भीगी हुई मूंगफली खाई है? अगर नहीं तो आज से भीगी हुई मूंगफली को नाश्ते में शामिल करें और देखें इससे आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. आइये जानें....

1. पाचन होगा बेहतर है
यह बात तो सभी जानते हैं मूंगफली में भरपूर फाइबर पाया जाता है. यह एक फाइबर फूड है और फाइबर फूड डाइजेशन के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसलिए अगर आप सूखी मूंगफली की जगह भीगी हुई मूंगफली खाते हैं तो इससे आपका पाचन बेहतर होगा. 
  
2. दिमाग और आंखों के लिए हेल्दी
भीगी हुई मूंगफली का नाश्ते में सेवन करने से आपका माइंड शार्प होगा. इसे खाने से आपकी याद्दाश्त भी बेहतर होगी. इसी के साथ अगर आपको देखने में दिक्कत आ रही है तो आंखों की कमजोरी भी दूर होगी. आंखों पर पड़ने वाला स्ट्रेस दूर होता है. इसलिए आप भीगी हुई मूंगफली अच्छी मात्रा में खाएं. 

 3. स्किन के लिए फायदेमंद 
भीगी भुई मूंगफली के सेवन से आपकी स्किन की चमक बढ़ेगी. अगर आपको चेहरे पर मुहांसे की समस्या है तो इसका रोजाना सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन एकदम साफ और निखरी हुई मिलेगी. आप चाहें तो भीगी हुई मूंगफली के साथ 2 बादम और मूंग दाल भी भिगो सकते हैं. ये पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news