Skin Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आप हो जाएंगे स्किन डिजीज के शिकार
Advertisement

Skin Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आप हो जाएंगे स्किन डिजीज के शिकार

Skin Problem: भारत में काफी लोगों को स्किन से जुड़ी परेशानियां है जिनका पता वक्त पर न लगे तो परेशानी बढ़ जाती है, ये जानकारी हासिल करना जरूरी है कि कई आपके शरीर में एक खास विटामिन की कमी तो नहीं हो गई है.

Skin Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आप हो जाएंगे स्किन डिजीज के शिकार

Skin Disease Due To Vitamin D Deficiency: स्किन डिजीज होने के पीछे कई कारण हैं, कई बार मौसम जिम्मेदार होता है, तो कभी खून में गंदगी, लेकिन शायद आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि विटामिन डी की कमी से स्किन से जुड़ी परेशानियां आ सकती है. आइए जानते हैं कि त्वचा के लिए ये न्यूट्रिएंट हमारी त्वचा के लिए इतना जरूरी क्यों है.

धूप से मिलता है विटामिन डी 
विटामिन डी को 'सनशाइन विटामिन' कहा जाता है क्योंकि ये आमतौर पर धूप से हासिल होता है. स्वीडन और नॉर्वे जैसे ध्रुवीय देशों में जहां साल के करीब 6 महीने तक सूरज नहीं निकलता, वहां के लोगों को इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाती है. हालांकि कई फूड आइट्म को खाकर इस पोषक तत्व को हासिल किया जा सकता है. 

विटामिन डी स्किन के लिए क्यों है जरूरी?
अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो कई स्किन डिजीज का सामना करना है जिसमें एटॉपिक डर्मेटाइटिस  (Atopic Dermatitis) और सोरायसिस (Psoriasis) शामिल है. इस न्यूट्रिएंट की कमी के कारण स्किन में  सेल मेटाबोलिज्म से जुड़ी एक्टिविटीज स्लो हो जाती है, जिससे चर्म रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

विटामिन डी की कमी से स्किन को कई और नुकसान हो सकते हैं, जैसे आपकी त्वचा का रंग हल्का पड़ जाना, फेस का ग्लो कम होना, स्किन का ड्राई होना, स्किन की लेयर नजर आना और बदन में खुजली होना शामिल है. इसलिए आप कभी भी 'सनशाइन विटामिन' की कमी न होने दें.

विटामिन डी वाले फूड्स
भारत में वैसे तो तकरीबन सालोंभर सूरज की रोशनी मिलती रहती है, लेकिन शहरों में कुछ घर ऐसे हैं जहां सनलाइट सही तरीके से कमरों में नहीं पहुंच पाती, ऐसे में अगर आप भोजन के जरिए विटामिन डी हासिल करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई चीजों को खा सकते हैं.

1. अंडा
2. फैटी फिश
3. संतरा
4. सोयाबीन
5. मशरूम
6. दही
7. ऑयस्टर
8. लॉब्सटर
9. गाय का दूध
10. रिकोटा चीज
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news