Blood Sugar लेवल बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं संकेत, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी
Advertisement

Blood Sugar लेवल बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं संकेत, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Blood Sugar Level: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है और इसका इलाज नहीं है. हम यहां आपक बताएंगें जब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो आपकी बॉडी क्या संकेत देती है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Blood Sugar लेवल बिगड़ने पर शरीर में दिखते हैं संकेत, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

High Blood Sugar: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है और इसका इलाज नहीं है. वहीं खराब लाइफस्टाइल की वजह से यह समस्या और बढ़ सकती है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. जी हां हम यहां आपक बताएंगें जब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो आपकी बॉडी क्या संकेत देती है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत-
1- अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ गय है तो आपको बार-बार पेशाब आने की दिक्कत हो सकती है. वहीं ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि आप जब भी यूरिन करने जाए तब आपको आए ही लेकिन आपको हैवी प्रेशर जरूर महसूस हो सकता है. बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो उसे कम करने के लिए किड़नी को ज्यादा काम करना पड़ता है . इसलिए अगर आपको भी ऐसी दिक्कत हो रही है तो उसे नजरअंदाज न करें.

2-अगर आप कुछ दिनों से थकावट या चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो यह हाई ब्लड शुगर होने की वजह से हो सकता है इसलिए अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है तो आप इसे नजरअंदाज न करें. बल्कि अपना शुगर चेक करें.

3-अगर अचानक से आपका वजन बढ़ने लगे या फिर कम होने लगे तो यह ब्लड शुगर लेवल में गड़बड़ी होने का इशारा है. इसलिए अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो इसपर जरूर ध्यान दें.

4-अगर आपका बार-बार मूंह सुख रहा है तो और आप बार-बार पानी पी रहे हैं तो आप इसपर ध्यान दें क्योकि इसके पीछे की वजह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने हो सकता है. इसलिए इस बात पर जरूर ध्यान दें न कि नजरअंदाज करें.

5- अचानक से धुंधला दिखाी देना हाई ब्लड शुगर होने की निशानी है. इसलिए अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है तो आप इस पर ध्यान दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news