Heart Attack Symptoms: अगर सुबह उठते ही दिखें ये 5 लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हार्ट अटैक का देते हैं संकेत
Advertisement

Heart Attack Symptoms: अगर सुबह उठते ही दिखें ये 5 लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हार्ट अटैक का देते हैं संकेत

Early Symptoms of Heart Attack: हार्ट अटैक आमतौर पर कभी भी एकदम से नहीं आता बल्कि वह पहले कुछ संकेत देता है. आज हम ऐसे ही 5 लक्षणों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

Heart Attack Symptoms: अगर सुबह उठते ही दिखें ये 5 लक्षण तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हार्ट अटैक का देते हैं संकेत

Signs of Heart Attack in Morning: एक जमाने में हार्ट अटैक को अमीरों और 60 साल से ऊपर के लोगों की बीमारी माना जाता था. लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी की वजह से अब कम उम्र के लोगों में भी हार्ट अटैक के मामले देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप वक्त रहते उन संकेतों को पहचान लें, जो निकट भविष्य में हार्ट अटैक आने का इशारा करते हैं. आज हम आपको सुबह उठने पर दिखने वाले हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of Heart Attack)

सुबह ज्यादा ज्यादा पसीना आना (Excessive Sweating)

सामान्य तापमान में घर पर सोने पर थोड़ा बहुत पसीना आना सामान्य बात होती है लेकिन अगर आपको सोते वक्त रात में ज्यादा पसीना आने लगे तो यह चिंता की बात होती है. ऐसे में डॉक्टर से मिलकर उन्हें इस लक्षण के बारे में बताकर अपना चेक अप करवा लेना चाहिए. 

बॉडी के बायें हिस्से में दर्द (Pain in Left Side Body)

अगर सुबह उठने पर आपकी बॉडी के बायें हिस्से में दर्द महसूस होता हो तो उसे भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. ऐसा दर्द आपके हाथ, बांह, कंधे, जबड़े या कोहनी के पास हो सकता है. यह हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है. ऐसे में चेक अप में देर नहीं करनी चाहिए. 

गहरी सांस लेने पर दर्द (Pain in Deep Breathing)

सुबह के वक्त गहरी सांस लेने पर दिक्कत महसूस हो तो अलर्ट हो जाएं. इस तरह की समस्या कई बार हार्ट अटैक का लक्षण हो सकती है. असल में खून की नसों में ब्लॉकेज होने पर ऑक्सीजन सप्लाई भी रुकने लगती है, जिससे छाती में दर्द और भारीपन होने लगता है. ऐसे में जांच करवा लेनी चाहिए. 

सांस फूलना (Shortness of Breath)

दो कदम चलते ही सांस फूलना या बात करते वक्त लंबी-लंबी सांसे लेना खतरे का संकेत होता है. अगर यह समस्या सुबह के वक्त हो तो उसे गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. असल में यह हार्ट अटैक का एक बड़ा लक्षण होता है, जिसे देखते ही आपको अपना फुल बॉडी चेक अप करवा लेना चाहिए. 

मानसिक लक्षण (Mental Health Symptoms)

सुबह उठते ही सिर में भारीपन, भ्रम, टेंशन या ज्यादा चिंता महसूस होने के लक्षण अच्छे नहीं होते हैं. यह एक संकेत होता है कि आप धीरे-धीरे हार्ट अटैक की ओर बढ़ रहे हैं. ऐसे में आपको अपने खान-पान में बदलाव और हार्ट चेक अप करवाने पर ध्यान देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news