Sleeping Tips: देर रात तक जागकर न बनें 'उल्लू', जल्दी नींद न लेने पर होंगे ऐसे नुकसान
Advertisement
trendingNow11605834

Sleeping Tips: देर रात तक जागकर न बनें 'उल्लू', जल्दी नींद न लेने पर होंगे ऐसे नुकसान

Sleep Disorder: देर तक सोने की आदत की वजह से चैन की नींद लेने में परेशानी पैदा हो सकती है. इसकी वजह से ह्यूमन बॉडी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

Sleeping Tips: देर रात तक जागकर न बनें 'उल्लू', जल्दी नींद न लेने पर होंगे ऐसे नुकसान

Sleeplessness: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों को सुकून की नींद लेने में परेशानियां आ रही है. खासकर बड़े शहरों में लोग टेंशन और डिप्रेशन की वजह से भी कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं. कई लोग लेट नाइट शिफ्ट, फॉरेन शिफ्ट की वजह से देर रात तक जाग रहे हैं, धीरे-धीरे ये उनकी आदतो में शुमार हो रहा है. कई युवा देर रात तक मोबाइल चलाना, या लैपटॉप पर मूवी देखना पसंद करते हैं, ऐसे में वो कहीं न कहीं खुद का नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. 

देर तक जागना नुकसानदेह
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर में 8 घंटे जरूर सोना चाहिए, लेकिन कई लोग फिल्म देखना, देर रात तक टहलना और पार्टी करने की चाहत में लेट नाइट तक जगते है. धीरे-धीरे ये आदत में शुमार हो जाता है, जिससे आसानी से पीछा छुड़ाना मुश्किल होता है.

कहीं प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम तो नहीं?

प्रोक्रैस्टिनेशन सिंड्रोम (Procrastination Syndrome) एक ऐसी मानसिक स्थिति है, जिसमें इंसान रेगुलर स्लीप पैटर्न की वजह से नींद को रोकने लगता है. ऐसा भी मुमकिन है कि नींद आ रही हो, फिर भी इससे पीछा छुड़ाने की कोशिश करता है. अगर लॉन्ग टर्म ऐसा ही रूटीन रहता है, ये एक बुरी आदत बन जाती है.

देर तक न सोने के नुकसान
अगर आप रोजाना देर तक नहीं सोते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर साफ नजर आने लगता है, इसलिए ऐसी आदत को तुरंत बदल लें और स्लीपिंग टाइम तय कर लें.

1. लगातार इस आदत को नहीं बदलने से आप इनसोमनिया के शिकार हो सकते हैं
2. जो लोग लेट नाइट में सोने जाते हैं उनके पेट और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है
3. मोटापा बढ़ने के बाद कई दूसरी बीमारियां शुरू हो जाती है, जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज.
4. इससे हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है, जो जानलेवा साबित हो सकता है
5. जो लोग लंबे वक्त से इस आदत को अपना रहे हैं उनकी कार्य क्षमता पर बुरा असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news