Munakka Ka Pani: इस ड्राई फ्रूट के पानी से पेट की बीमारियां हो जाती हैं छूमंतर, एकबार करें इस्तेमाल फिर दूसरे को भी देंगे सलाह
Advertisement

Munakka Ka Pani: इस ड्राई फ्रूट के पानी से पेट की बीमारियां हो जाती हैं छूमंतर, एकबार करें इस्तेमाल फिर दूसरे को भी देंगे सलाह

Munakka benefits for liver: किशमिश की तरह दिखने वाला मुनक्का पेट की बीमारियों के खिलाफ किसी वरदान से कम नहीं है. यह पेट दर्द, अपच और कब्ज से छुटकारा दिलाता है.

फाइल फोटो

Munakka Water Benefits: सर्दियों के मौसम में पेट से जुड़ी दिक्कतों का होना आम बात है क्योंकि इस मौसम में नमी की वजह से बैक्टिरिया और फंगस तेजी से बढ़ते हैं. इनका हमला जब हमारे पेट पर होता है तब पेट की परेशानियां बढ़ने लगती हैं. इस दौरान इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर खुद इन बीमारियों से रिकवर नहीं हो पाता है. इस तरह की दिक्कतें न हों, इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को दूरूस्त रखें और अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें. पेट की दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का सुझाया यह नुस्खा बहुत कारगर साबित हो सकता है.

मुनक्के का पानी दिखाएगा असर

मुनक्का किशमिश के जैसा ही दिखने वाला एक ड्राई फ्रूट है जो पेट संबंधी दिक्कतों को कम करता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दूरूस्त करता है. इसके साथ यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है. इससे अपच की दिक्कत दूर हो जाती है और पेट जल्दी साफ हो जाता है. रोज सुबह इसके पानी का सेवन करने से सेहत ठीक रहती है. आपको करना बस इतना है कि रोज रात मुनक्के को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी को पिएं और मुनक्के को खाली पेट खाना शुरू कर दें.

इन दिक्कतों से भी देता है आराम

शरीर का बढ़ता हुआ कब्ज आगे चलकर पाइल्स का रूप ले लेता है. इस दौरान मरीज को जलन और भयंकर दर्द का एहसास होता है. बता दें कि मुनक्के का पानी कब्ज को ठीक करके दर्द से आराम देता है. कुछ लोगों में एसिडिटी की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. यह पेट में जलन पैदा करती है. मुनक्के का पानी गैस को खत्म करके जलन को शांत करता है. मुनक्के में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंतो की सूजन के खिलाफ असर दिखाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news