Advertisement
trendingPhotos1480577
photoDetails1hindi

Foods With Water: इन फूड्स के सेवन के बाद गलती से भी न पिएं पानी, वरना नुकसान के लिए भी रहें तैयार

Disadvantages Of Drinking Water After A Meal: हमारे बड़े बुजुर्ग अक्सर ये कहते आए हैं कि भोजन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे कौन से वैज्ञानिक कारण हैं, दरअसल ऐसा करने डाइजेस्टिव जूस डायस्यूट हो जाते हैं पाचन क्रिया में दिक्कतें आती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट मील के आधे घंटे बाद पानी पीने की सलाह देते हैं, साथ ही ठंडे पानी को अवॉइड करने को कहा जाता है. ऐसी कई फूड आइटम्स हैं जिन्हें खाने के बाद अगर तुरंत पानी पी लिया जाए तो सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि वो खाने-पीने की चीजें कौन-कौन सी हैं. 

इन चीजों को खाने के बाद न पिएं पानी

1/5
इन चीजों को खाने के बाद न पिएं पानी

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि कुछ फूड्स और पानी का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है, इसलिए सावधानी जरूरी है.

खट्टे फल

2/5
खट्टे फल

खट्टे फल Citrus Fruits) जैसे, संतरा, आंवला और मौसम्बी खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है, लेकिन इसके बाद पानी पीने से पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे फ्रूट्स के डाइजेशन में दिक्कतें आने लगती हैं.

केला

3/5
केला

केला (Banana) एक ऐसा फल है जिसे हर मौसम में बड़े शौक से खाया जाता है, ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इस फल को खाने के बाद तुरंत पानी के सेवन से परहेज करना चाहिए वरना डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है, आपको कम से कम 30 मिनट का इंतजार करना चाहिए.

तरबूज

4/5
तरबूज

तरबूज (Watermelon) गर्मियों का फल है जिसमें 90 फीसदी से ज्यादा पानी होता है, ये शरीर को हाइ़ड्रेट रखने में मदद करता है, अगर इसे खाने के बाद तुरंत पानी पिया जाए तो डाइजेस्टिव जूस डायल्यूट हो जाते हैं, इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.

दूध

5/5
दूध

इस बात में कोई शक नहीं कि दूध एक कंपलीट फूड है जिसका सेवन हमारे शरीर को पोषण देता है, लेकिन अगर इसे पीने के बाद पानी पिएंगे तो प्रोटीन का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाएगा, ऐसे एसिडिटी और इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़