Advertisement
photoDetails1hindi

Soaked Walnut: रोजाना इस समय पर खाएं भीगा हुआ सिर्फ 2 अखरोट, होंगे इतने फायदे कि अचरज में पड़ जाएंगे आप!

Soaked Walnuts Health Benefits: प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर अखरोट को अगर कच्चा खाने की बजाए रातभर पानी में भिगोकर रख दिया जाए और अगले दिन सुबह खाली पेट खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

रोजाना खाली पेट खाएं भीगा हुआ 2 अखरोट

1/5
रोजाना खाली पेट खाएं भीगा हुआ 2 अखरोट

प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर अखरोट में मैंगनीज और विटामिन बी भी पाया जाता है. लेकिन अगर अखरोट को कच्चा खाने की बजाए रातभर पानी में भिगोकर रख दिया जाए और अगले दिन सुबह खाली पेट खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. रोजाना भीगे हुए सिर्फ 2 अखरोट इतनी सारी बीमारियों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे.

कब्ज की समस्या होगी दूर

2/5
कब्ज की समस्या होगी दूर

इन दिनों बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिस वजह से उनकी कोई एक्टिविटी नहीं हो रही. खाना खाकर लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से लोगों में कब्ज की समस्या बहुत बढ़ गई है. ऐसे में फाइबर से भरपूर भीगा हुआ अखरोट पाचन को बेहतर बनाकर कब्ज से बचाने में मदद करेगा.

वजन घटाने में मददगार

3/5
वजन घटाने में मददगार

भीगे हुए अखरोट खाने से आपको वेट लॉस में भी मदद मिलेगी. इसका कारण ये है कि अखरोट में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और जिंक अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता और आपकी बॉडी से एक्स्‍ट्रा फैट कम करने में भी मदद करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

4/5
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

भीगा हुआ अखरोट आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है. इसका कारण ये है कि अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है.

मजबूत हड्डियों के लिए

5/5
मजबूत हड्डियों के लिए

भीगे हुए अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, हड्डियों में या फिर जोड़ों में अगर सूजन आ जाए तो इस वजह से भी दर्द होने लगता है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करने में मदद करता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़