Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीज Blood Sugar को जरूर करें कंट्रोल, वरना शरीर के इन 5 अंगों को होगा तगड़ा नुकसान

Body Organs Affected by High Blood Sugar: डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, इसमें इंसुलिन के प्रोडक्शन पर असर पड़ता है या फिर शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर पाता. इंसुलिन एक तरह का हॉर्मोन है है जो ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने में मदद करता है, अगर इसके फंक्शन पर कुछ असर हुआ तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अक्सर ऐसा अनहेल्दी डाइट खाने की वजह से होता है जिसपर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. ग्लूकोज लेवल बढ़ने से कई दूसरी बीमारियां भी पैदा होने लगती है. आइए जानते हैं कि शुगर बढ़ने से हमारे कौन कौन से अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है

आंख

1/5
आंख

ग्लूकोज लेवल बढ़ने पर हमारे ब्लड फ्लो पर असर पड़ सकता है जो हमारे आंखों को बुरी तरह प्रभावित करने के लिए काफी है. ऐसी स्थिति में हमारी आंखों की रेटीना का फंक्शन सही तरीके से नहीं हो पाता, जिसे डायबेटिक रेटिनोपेथी कहते हैं.  इसके कारण आपका आंखों की रोशनी कम हो सकती है.

स्किन

2/5
स्किन

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान और फिजिकल एक्टिविटीज पर खास तौर से ध्यान देना चाहिए वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और इसका असर स्किन पर भी पड़ने लगता है, कुछ लोगों को इंफेक्शन तो कुछ लोगों को त्वचा पर घाव आने लगते है.

पैर

3/5
पैर

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर पैर पर बुरा असर पड़ सकता है. इनमें पैरों में जख्म होना, पैरों का सुन्न पड़ जाना, दर्द होना, चोट का आसानी न न भरना, पैरों में झनझनाहट होना शामिल है. इसे डायबेटिक फूट (Diabetic Foot) कहा जाता है. अगर आपने सही वक्त पर शुगर कंट्रोल नहीं किया तो आपको चलने फिरने में दिक्कत हो सकती है.

दिल

4/5
दिल

अगर आप चाहते हैं कि हमें कोरनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर या स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा न हो तो हमें हर हाल में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना होगा. दरअसल इससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है जिसका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है.

किडनी

5/5
किडनी

आपने अक्सर देखा होगा कि डायबिटीज के मरीजों को किडनी से जुड़ी बीमारियां भी होने लगती है. जब गुर्दे हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ को सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाते तो टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं. इसलिए मधुमेह के रोगियों के लिए ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़