Advertisement
photoDetails1hindi

Infection in Winter: ठंड में बीमारियों के आगे ढाल बनेगा आयुर्वेद, इन्फेक्शन-कोविड से बचाएंगे 'स्पेशल 5'

How to Protect From Common Winter Infection: ठंड में इन्फेक्शन बहुत जल्दी इंसान को बीमार करता है. इस मौसम में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं और सूर्य की गर्माहट भी शरीर को कम मिलती है. इसी वजह से सर्दी-जुकाम, साइनस के अलावा कोविड-19 जैसी महामारी भी आसानी से बीमार कर देती है. ऐसे में इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. ठंड के मौसम में अगर दवाएं नहीं खाना चाहते तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. आयुर्वेद तो हेल्थ का खजाना है. आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं, जो ठंड के मौसम में आपको बीमारियों से बचाएंगी.

1/5

हल्दी का दूध: इसके फायदे कौन नहीं जानता. ये इम्युनिटी मजबूत करता है. इसके लिए आप 150 मिली दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और दिन में एक दो बार उसका सेवन करें. ये कोशिकाओं की सूजन को कम करता है. 

2/5

च्यवनप्राश: यह न सिर्फ इन्फेक्शन से शरीर को बचाता है बल्कि सेल्स में सूजन को भी रोकता है. यह खून को भी साफ करता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है. 

 

3/5

काढ़ा या हर्बल टी: इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप हर्बल टी या काढ़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दिन में एक या दो बार पिएं. अगर स्वाद चाहिए तो नींबू या गुड़ का रस मिला सकते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करते हैं. यह बलगम बनने की प्रक्रिया को कम करता है और डाइजेस्टिव पावर बढ़ाता है. 

 

4/5

नास्य: इस प्रक्रिया में नाक में तेल डाला जाता है. यह बहुत प्राचीन और आसान प्रथा है. यह नहाने से एक घंटा पहले खाली पेट की जाती है. इस प्रक्रिया में लेटकर नाक के दोनों नथुनों में नारियल या तिल के तेल की 4-5 बूंदें डालनी होती हैं. नास्य के जरिए इन्फेक्शन को रोका जाता है. साथ ही यह नाक के रास्ते को साफ करके इन्फेक्शन को दूर भगाता है. 

5/5

ऑयल पुलिंग थेरेपी: यह एक आयुर्वेदिक थेरेपी है, जिसमें खाने के तेल से कुल्ला किया जाता है. इसके लिए तिल या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है. इसमें 2-3 मिनट तक एक बड़ी चम्मच तेल मुंह में घुमाकर थूकना होता है. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करते हैं. इससे सांस की बदबू दूर होती है और कैविटी रुकती है. इसके अलावा नाक की इम्युनिटी सुधरती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़