Advertisement
photoDetails1hindi

Liver: लिवर का कबाड़ा कर सकती हैं ये 5 खतरनाक चीजें, तुरंत डाइट से करें बाहर

How Prevent Liver Damage: लिवर को शरीर का एक बेहद अहम अंग माना जाता है क्योंकि ये कई तरह के फंक्शंस एक साथ करता है, जिसमें बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन, खून में मौजूद केमिकल लेवल को मेंटेन करना शामिल है. अगर इस ऑर्गन में जरा सी भी खराबी आ जाए तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है, इसलिए आपको काफी सचेत रहना चाहिए. इसके लिए आपको अपने खाने पीने की आदत पर नजर रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कि किन चीजों का सेवन से लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

चीनी

1/5
चीनी

वैसे तो चीनी खाने से कई नुकसान होते हैं, जैसे-ब्लड शुगर लेवल बढ़ना, मोटापा बढ़ना, दांतों में कैविटी शामिल है. चूंकि रिफाइंड शुगर में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है, इसकी वजह से लिवर की बीमारियां बढ़ जाती हैं.

रेड मीट

2/5
रेड मीट

इस बात में कोई शक नहीं कि रेड मीट खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है, जो मसल्स की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन जो लोग इस नॉन वेज फूड का सेवन को पचाने में लिवर को काफी जोर लगाना पड़ता है, साथ इससे फैटी लिवर की परेशानी पेश आ जाती है.

पेनकिलर्स

3/5
पेनकिलर्स

जब हमें सिर या बदन के किसी हिस्से में दर्द होता है, तो हम इससे राहत पाने के लिए तुरंत पेन किलर्स दवाई खाने लगते हैं, ये तरीका सही नहीं है, क्योंकि कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि ऐसी दवाइयां लिवर को डैमेज कर सकती हैं, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा न करें.

मैदा

4/5
मैदा

मैदा जिसे फाइन सफेद आटा भी कहा जाता है, इसे खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये ज्यादातर प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें फाइबर, मिनरल और विटामिन की मात्रा बेहद कम होती है.इससे लिवर को काफी नुकसान पहुंचता है.

शराब

5/5
शराब

शराब न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि पूरे शरीर के लिए नुकसानदेह है. सबसे ज्यादा नुकसान लिवर हो सकता है. बेहतर है कि इस बुरी लत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

ट्रेन्डिंग फोटोज़