trendingPhotos2001476
photoDetails1hindi

इम्यूनिटी को तहस-नहस कर देती हैं ये 5 आदतें, तुरंत सुधार लें

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जिसे विज्ञान की भाषा में इम्यूनिटी कहते हैं यह बीमारियों से बचाने का काम करती है लेकिन सर्दियों में बॉडी की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे सर्दी-जुकाम समेत कई दूसरी बीमारियां शरीर पर जल्दी अटैक करती हैं. ऐसे में अगर हमें स्वस्थ जीवन जीना हो तो ये जरूरी है कि हमारे शरीर की इम्युनिटी अच्छी रहे. आइये जानते हैं कि एक्सपर्ट्स के अनुसार कौन-कौन से प्रमुख कारण हैं जो इम्युनिटी को कमजोर करती हैं.

 

1- तनाव लेना

1/5
1- तनाव लेना

जब हम तनाव में होते हैं तो हमारा शरीर तनाव वाले हार्मोन रिलीज करता है, जो हमारे इम्यूनिटी के लिए अच्छा नहीं होता है. ज्यादा तनाव की वजह से कई बार हमारी इम्यूनिटी लंबे समय के लिए खराब हो जाती है. जिसकी वजह से हमारे शरीर से छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है.

 

2- डर और एंजाएटी

2/5
2- डर और एंजाएटी

डर और एंजाएटी हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बहुत कमजोर कर देते हैं. इससे हमारे शरीर के लइफोसाइटस और नेचुरल किलर सेल्स कम होने लगते हैं, और कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा सिक्रिट होने लगता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है.

3- भारी धातुओं का आस पास होना

3/5
3- भारी धातुओं का आस पास होना

भारी धातु जैसे लेड, मर्कयुरी और कैडियम जैसे धातुओं के आस पास रहने से हमारे शरीर के इम्यूनिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ये धातु हमारे सामान्य प्रतिरोधक क्षमता को खराब करते हैं. 

4- इमबैलेंस डाइट

4/5
4- इमबैलेंस डाइट

प्रॉपर न्यूट्रिशन हमारे प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा रखने के लिए बहुत जरूरी है. बैलेंस डाइट नहीं लेने से शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट सही मात्रा में नहीं पहुंच पाते हैं. जिसकी वजह से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है. 

5- चीनी

5/5
5- चीनी

ज्यादा चीनी खाना हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है. ये हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है. चीनी आंत में बैक्टीरिया के संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़